Monday , July 15 2024
Breaking News

मनरेगा में बड़ा फर्जीवाड़ा, मस्टररोल पर हाजिरी जाब कार्ड वाले की और कार्य बाहरी मजदूर से करवा रहे हैं : कुलदीप सिंह चम्बयाल

सरकाघाट। धर्मपुर में मनरेगा कानून की चुने हुए प्रतिनिधि व पंचायत कर्मचारी धज्जियां उड़ा रहे हैं यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कुलदीप सिंह चम्बयाल पूर्व अध्यक्ष पंचायत समिति धर्मपुर ने कहा कि मनरेगा कानून की धज्जियां चुने हुए प्रतिनिधि, कर्मचारी, अधिकारी मिलकर उठा रहे हैं । मनरेगा के कार्य में बाहरी मजदूरों (मतलब बिहार, उत्तर प्रदेश से सम्बंधित या जिसके पास मनरेगा का जाबकार्ड न हो ) कार्य नहीं कर सकता है लेकिन देखने में आ रहा है पंचायतों में एक नये ऐजैंडे के साथ जो पैसा स्थानीय लोगों को मिलना था प्रवासी या गैर पंजिकृत मजदूर को मिल रहा है।

पंचायत के लोग जिसका कार्य स्वीकृति हुआ है उसको बोलते हैं आप खुद ही पांच,  छ:  मनरेगा मजदूरों के नाम दो और मस्टररोल पंचायत उनका निकल देगी और आप कार्य बाहरी मजदूरों से करवा लो और मनरेगा मजदूरों से पैसे लेने की जिम्मेदारी भी आपकी (मतलब जिसका कार्य स्वीकृत हुआ है) उसकी होगी। ये गोरखधन्धा काफी तेजी से एक पंचायत से दुसरी पंचायत तक पंहुच रहा है । गौरतलब रहे जो इस गोरखधंधे में शामिल हो जाते हैं उनका कार्य हो रहा है और बाकी जो इसमें शामिल नहीं होते हैं उनके कार्य नहीं हो रहे हैं चाहे वो ग्राम सभा की प्राथमिकता में ऊपर ही थे।

कुलदीप सिंह चम्बयाल ने कहा कि इस प्रकरण की गम्भीरता से जांच होनी चाहिये और कर्मचारियों और अधिकारियों को मस्टररोल पर चैकिंग करनी चाहिए लेकिन ऐसा लग रहा है कि ये सब इस प्रकरण में मिले हुए हैं और स्थानीय लोगों को मिलने वाला पैसा बाहरी लोगों को मिल रहा है। दुसरी तरह अगर अपने लोगों को मनरेगा के कार्य की जरूरत ही नहीं है तो जबरदस्ती कार्य क्यों करवाये जा रहे हैं जब मनरेगा मजदूर की कार्य सम्बन्धित आवेदन ही नहीं दिया है तो उसके नाम मस्टररोल में क्यों आ रहे हैं।

कुलदीप सिंह चम्बयाल ने कहा कि हद तो तब हो गई जब खुद एक प्रधान ने इस गोरखधंधे की जानकारी अपने को शाबाशी पाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों के समक्ष जनता से संवाद कार्यक्रम में कही कि मैने ऐसे तरीक़े से अपनी पंचायत में 100 ढ़ंगे लगवा दिये हैं और अधिकारी और कर्मचारी मुकदर्शक बने रहे। कुलदीप सिंह ने कहा कि इस प्रकरण के खिलाफ मनरेगा के केंद्रीय मंत्री तक आवाज पहुंचायेंगे ताकि पैसा जाबकार्ड वाले को मिले वो भी उसको जिसको जरूरत है।

About News Desk

Check Also

सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर दौड़ का किया गया आयोजन

आज हिमाचल प्रदेश के 6 बार के मुख्यमंत्री रहे सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *