Monday , July 15 2024
Breaking News

गरीब का विकास करना ही सरकार का मुख्य ध्येय : कृष्ण पाल गुर्जर

चंडीगढ़। केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभ को आम जनता के लिए सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि इन योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को शत प्रतिशत मिलना चाहिए और कोई इससे छूटना नहीं चाहिए। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर रविवार को हरियाणा में जिला फरीदाबाद के गांव अगवानपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। जहां केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने लाभार्थियों को गैस सिलेंडर और चूल्हा भेंट कर लोगों संग जन संवाद भी किया। वहीं उपस्थित लोगों विकसित भारत संकल्प शपथ दिलाते हुए भागीदारी सुनिश्चित करने आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि केंद्र की 17 योजनाओं सहित प्रदेश सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं व परियोजनाओं को हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के मकसद से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू की गई है, जोकि अपने मकसद में सफल होती दिखाई दे रही है। 30 सितंबर से 25 जनवरी तक मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हर गांव, बस्ती, कस्बे में जाएगी और साथ में मोदी की गारंटी की 17 योजनाओं के सभी विभागों के अधिकारी आपकी समस्याओं का समाधान करने के लिए आपके बीच में आ रहे हैं। गरीब लोगों के लिए निःशुल्क इलाज, निःशुल्क गैस कनेक्शन, निःशुल्क अनाज, शौचालय, हर घर में नल और नल में जल, रेहड़ी पटरी वालों के लिए लोन सुविधा, नौजवानों के लिए मुद्रा योजना और भी अन्य कई योजनाएं मोदी सरकार ने समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए शुरू की है। ताकि वह भी समाज की मुख्यधारा ने आ सके। मोदी सरकार के नेतृत्व में 81 करोड़ लोगों को निःशुल्क अनाज, 50 करोड़ लोगों को जन धन योजना के तहत बैंक खाते, 11 करोड़ महिलाओं को उज्ज्वला योजना के माध्यम से निःशुल्क एलपीजी गैस कनेक्शन, 55 करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना के माध्यम से निःशुल्क ईलाज, 11 करोड़ लोगों के घरों में शौचालय बनाने का काम किया।

इस संकल्प यात्रा के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों को एलईडी स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जा रहा है और योजनाओं से लाभान्वित हुए लोगों के विचार को मेरी कहानी मेरी जुबानी के माध्यम से साझा किया जा रहा है। इस मौके पर कृषि विभाग की ओर से ड्रोन की प्रदर्शनी भी की गई। कार्यक्रम के दौरान सूचना, लोक संपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग की भजन मण्डली द्वारा केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का गीतों व भजनों की प्रस्तुति भी दी गई।

About admin

Check Also

सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर दौड़ का किया गया आयोजन

आज हिमाचल प्रदेश के 6 बार के मुख्यमंत्री रहे सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *