Friday , July 19 2024
Breaking News

Himachal : सरकाघाट कॉलेज में सात दिवसीय एनएसएस शिविर शुरू

सरकाघाट। राजकीय महाविद्यालय सरकघाट में सात दिवसीय एनएसएस (NSS) विशेष शिविर के आयोजन का आरंभ हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर 24 से 30 दिसंबर तक चलेगा। इस अद्वितीय अवसर की शुरुआत होने पर, एक शानदार उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें  मुख्य अतिथि के रूप में इसी महाविद्यालय के सेवानिवृत्त आचार्य आर.एस सुमन एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. आर आर कोण्डल ने की। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि ने दीप जलाकर और एनएसएस स्वयंसेवकों ने सरस्वती वंदना एवं संकल्प गीत की प्रस्तुति के साथ किया।

प्राचार्य डॉ. रिखीराम कोंडल ने अपने उत्कृष्ट भाषण के माध्यम से शिविर की महत्वपूर्णता पर चर्चा की और उपस्थित सभी स्वयंसेवकों को सशक्त और सेवा के प्रति आत्मसमर्पण की भावना को बढ़ावा दिया। प्रो.आर.एस सुमन जी ने छात्र-छात्राओं को सामाजिक सेवा में योगदान करने के महत्व को बताया। सभी स्वयं सेवकों को श्रम के महत्व एवं जीवन में कठिन परिश्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए स्वयं सेवकों को बताया कि एनएसएस समाज व देश सेवा का उचित माध्यम है। एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनिता कुमारी और डॉ नवीन कुमार ने आयोजन का उद्देश्य और आगामी सप्ताह के दौरान होने वाली गतिविधियों की रूपरेखा प्रस्तुत की।

शिविर के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का अनुरूप योजना की गई है, जो छात्र-छात्राओं को सामाजिक समर्पण और सेवा में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी। शिविर का उद्देश्य छात्र-छात्राओं को सामाजिक सेवा के माध्यम से जोड़ने का भी है। इसमें विभिन्न कार्यक्षेत्रों में एक दृष्टिकोण बनाने के लिए कई सहायक योजनाएं शामिल हैं। इस महत्वपूर्ण अवसर पर महाविद्यालय के प्रो.रिता, डॉ. नवीन कुमार और डॉ. अनीता कुमारी एवं अन्य वरिष्ठ प्रध्यापक भी उपस्थित रहे।

About admin

Check Also

शिमला में लोगों की परेशानी बढ़ा रही बारिश, लोकल बस स्टैंड के नजदीक भूस्खलन से आवाजाही प्रभावित

शिमला: बीते साल की तरह इस साल भी मानसून की बारिश आम लोगों की परेशानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *