सरकार और मलिक गुट के बीच एक बार फिर बातचीत आज, समाधान का प्रयास

anvnews

पानीपत। हरियाणा सरकार और धरने पर बैठे मलिक गुट के बीच गुरुवार को एक बार फिर पानीपत रिफाइनरी में बातचीत होगी। इस बातचीत के लिए बुधवार को हरियाणा सरकार ने मंत्रियों की एक कमेटी गठित की थी। इस कमेटी की अध्यक्षता शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा कर रहे हैं। जाटों ने 20 मार्च को दिल्ली में घेराव करने का कर रखा है ऐलान...
गौरतलब है कि जाटों ने आने वाली 20 मार्च को दिल्ली में घेराव करने का ऐलान कर रखा है। उसके चार दिन पहले तीसरे दौर की वार्ता होगी। इससे पहले दो दौर की बातचीत चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी की अगुवाई वाली कमेटी के साथ हुई थी। नई कमेटी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी तथा सीपीएम डॉ.. कमल गुप्ता भी शामिल हैं। नई कमेटी में पुरानी कमेटी में रहे मुख्य सचिव, गृह विभाग के एसीएस, एडीजीपी मोहम्मद अकील को भी बतौर सदस्य शामिल किया गया है। 
ये होगा बैठक का शैड्यूल
बुधवार को गृहविभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राम निवास ने बताया कि यह कमेटी 16 मार्च को जाट नेताओं से पानीपत रिफाइनरी में सुबह 11.00 बजे बातचीत करेगी।
ये हैं जाटों की मांगें
- देश भर के हिंदू, मुस्लिम, सिख, व विश्नोई जाटों को केंद्र की अो.बी.सी. लिस्ट में शामिल किया जाए।
- हरियाणा सरकार द्वारा 6 जातियों को दिए गए अारक्षण को हरियाणा हाईकोर्ट में सही पैरवी के जरिए बहाल किया जाए। इसके बाद इसे पार्लियामेंट के इसी सेशन में पास कराकर संविधान की नौवीं सूची में डाला जाए।
- जाट अारक्षण अांदोलन के दौरान दर्ज सभी मुकदमों को वापिस लिया जाए।
- जेलों में बंद युवाओं को तुरंत रिहा किया जाए। अांदोलन के दौरान घायलों को मुअावजा और जो अपंग हो गए हैं, उन्हें भी मुअावजा और सरकारी नौकरी दी जाए।
- अांदोलन के दौरान शहीदों के अाश्रितों को सरकारी नौकरी दी जाए।

anvnews anvnews anvnews anvnews
anvnews
anvnews