रॉबिन उथप्पा ने स्मिथ के गेंदबाजों को बुरी तरह धोया, गंभीर भी पीछे नहीं रहे, केकेआर टीम जीती

पुणे: आईपीएल सीज़न 10 के 30वें मैच में पुणे सुपरजायंट के सामने कोलकाता नाइटराइडर्स की चुनौती थी. मैच राइजिंग पुणे के होमग्राउंड एमसीए स्टेडियम में खेला गया, लेकिन केकेआर के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा और कप्तान गौतम गंभीर ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए आतिशी पारी खेली और टीम को जिता दिया. दो बार की आईपीएल चैंपियन केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का फैसला किया था. पुणे की ओर से रखे गए 183 रनों के लक्ष्य को केकेआर ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. रॉबिन उथप्पा ने 47 गेंदों में जबर्दस्त 87 रन (7 चौके, 6 छक्के) ठोके. गौतम गंभीर ने 46 गेंदों पर 62 रन (6 चौके, 1 छक्का) बनाए. दोनों के बीच 158 रनों की साझेदारी हुई. उथप्पा को मैन ऑफ द मैच मिला.

केकेआर की ओर से उथप्पा ने 26 गेंदों में फिफ्टी बनाई, जबकि गंभीर ने 35 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की. उथप्पा और गंभीर दोनों को लाइफ मिली. उथप्पा का कैच 12 रन पर जयदेव उनादकट ने टपकाया, जबकि गंभीर को 32 रन पर वाशिंगटन सुंदर ने गिराया. एमएस धोनी ने शार्दुल ठाकुर के थ्रो पर अपने ही अंदाज में सुनील नरेन (16) को रनआउट करके पहली सपलता दिलाई, लेकिन 20 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद पुणे टीम को दूसरा विकेट 178 रन पर उथप्पा का मिला और तीसरा गंभीर के रूप में 179 रन लपर हासिल हुआ, लेकिन तब तक हार तय हो चुकी थी.

राइजिंग पुणे ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 182 रन बनाए थे. स्टीव स्मिथ (50 रन, 36 गेंद) नाबाद लौटे. उन्होंने 35 गेंदों में फिफ्टी लगाई. अजिंक्य रहाणे ने 41 गेंदों में 46 रन (4 चौके, 1 छक्का) बनाए. राहुल त्रिपाठी 23 गेंदों में 38 रन (7 चौके) बनाकर लौटे. 16 रन पर उथप्पा ने उनकी स्टंपिंग का चांस भी मिस कर दिया था. इसके बाद 35 रन पर यूसुफ पठान ने कैच छोड़ दिया. फिर भी राहुल ज्यादा बड़ी पारी नहीं खेल पाए. एमएस धोनी ने 11 गेंदों पर 23 रन (2 छक्के, 1 चौका) ठोके. कुलदीप यादव ने दो विकेट, जबकि सुनील नरेन, उमेश यदव और पीयूष चावला ने एक-एक विकेट लिया है.

राइजिंग पुणे के लिए अजिंक्य रहाणे (46 रन, 41 गेंद) और राहुल त्रिपाठी (38 नर, 23 गेंद) ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़े. फिर दूसरे विकेट के लिए रहाणे ने कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 47 रन ठोके. तीसरे विकेट के लिए स्मिथ ने धोनी (23 रन, 11 गेंद) के साथ 36 रन, तो पांचवें विकेट के लिए डेनियल क्रिश्चियन (16) के साथ अहम साझेदारी की. 

कोलकाता नाइटराइडर्स की बैटिंग का पूरा अपडेट

पहले 5 ओवर : 7.6 के रेट से बने रन, नरेन आउट
केकेआर के लिए अब तक बेहतरीन साबित हो रही गौतम गंभीर और सुनील नरेन की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर उतरी. पुणे के लिए गेंदबाजी में तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने पहला ओवर किया, जिसकी दूसरी ही गेंद पर नरेन ने चौका जड़ दिया. ओवर में आठ रन बने. दूसरा ओवर शार्दुल ठाकुर ने किया. नरेन गजब के टच में दिखे और उन्होंने ठाकुर को दो चौके लगा दिए. इसमें 10 रन आए. स्मिथ ने तीसरे ओवर में स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को उतार दिया. सुंदर की तीसरी ही गेंद पर विकेट मिल गया. गंभीर ने सिंगल लेने के लिए दौड़ लगाई, लेकिन शॉर्ट फाइन लेग से शार्दुल ठाकुर के थ्रो पर धोनी ने सुनील नरेन (16) उनको रनआउट कर दिया. यह विकेट 20 रन पर गिरा. चौथे ओवर में ठाकुर की गेंदों पर सात रन बने. पांचवें ओवर में गंभीर ने सुंदर को दो चौके जड़ दिए. इसमें 10 रन बने. 5 ओवर बाद केकेआर- 38/1.

6 से 10 ओवर : 12.6 के रेट से 63 रन बने
छठे ओवर में डेनियल क्रिश्चियन की गेंद को उथप्पा नो बाउंड्री की सैर कराई. इसमें सात रन बने. सातवें ओवर में उथप्पा का विकेट मिलते-मिलते रह गया, जब 12 रन पर जयदेव उनादकट ने डीप मिडविकेट पर इमरान ताहिर की गेंद पर कैच टपका दिया. आठवें ओवर में उथप्पा ने जीवनदान का फायदा उठाया और सुंदर को एक चौका और दो छक्के लगाते हुए गंभीर के साथ ओवर में 20 रन ठोक दिए. नौवें ओवर में इमरान ताहिर की भी पिटाई हो गई. उथप्पा ने उनका छक्का लगाया. ओवर में 11 रन आए. दसवें ओवर में उथप्पा ने उनादकट को तीन चौके लगाते हुए 14 रन बटोर लिए. 10 ओवर बाद केकेआर- 101/1.

11 से 15 ओवर : उथप्पा-गंभीर का तूफान, 58 रन बने
11वें ओवर में क्रिश्चियन की पहली गेंद पर उथप्पा ने 26 गेंदों में फिफ्टी पूरी की. इसी ओवर में गंभीर को 32 के निजी स्कोर लाइफ मिल गई, जब वाशिंगटन सुंदर ने कैच छोड़ दिया. उन्होंने आगे की ओर डाइव लगाई. गेंद हाथ में भी आ गई, लेकिन फिर छिटक गई. 12वां ओवर लेकर राहुल त्रिपाठी आए. उनको उथप्पा और गंभीर ने एक-एक चौका लगाया और 12 रन जोड़ लिए. 13वें ओवर में भी 12 रन बने. 14वें और 15वे ओवर में भी 12-12 रन बने. 15 ओवर में केकेआर- 159/1.

16 से 18.1 ओवर : गंभीर-उथप्पा आउट, केकेआर जीता
16वें ओवर में इमारन ताहिर को उथप्पा ने दो छक्के जड़े. ओवर में 14 रन बने. 17वें ओवर में उनादकट ने उथप्पा (87 रन, 47 गेंद) को आउट तो किया, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. 18वें ओवर में कप्तान गंभीर (62 रन, 46 गेंद) भी लौट गए. उनको क्रिश्चियन ने लौटाया. 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर डेरेन ब्रावो ने ठाकुर को चौका लगाकर मैच सात विकेट से जीत लिया. केकेआर का स्कोर- 184/3.

राइजिंग पुणे सुपरजायंट की बैटिंग का पूरा अपडेट
पहले 5 ओवर : पुणे की सधी हुई शुरुआत

राइजिंग पुणे के लिए पारी की शुरुआत अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी ने की. केकेआर के लिए गेंदबाजी की कमान उमेश यादव ने संभाली. पहले ओवर में उमेश ने दोनों ही ओपनरों को परेशान किया. हालांकि राहुल एक चौका लगाने में कामयाब रहे. दूसरा ओवर क्रिस वॉ्कस ने किया, जिसमें रहाणे ने एक चौका जड़ा. ओवर में आठ रन बने. तीसरे ओवर में तेज गेंदबाज उमेश यादव को राहुल ने पहली ही गेंद पर बाउंड्री लगा दी. फिर ेक और चौका जड़कर ोवर में 11 रन हासिल कर लिए. चौथे ओवर में सुनील नरेन की गेंद पर राहुल त्रिपाठी की स्टंपिंग का चांस बना, लेकिन कीपर उथप्पा ने मौका गंवा दिया. उन्होंने गिल्लियां बिखेरने में समय लगा दिया. इस बीच राहुल ने पैर क्रीज के अंदर कर लिया. वह उस समय 16 रन पर थे. पांचवें ओवर में रहाणे ने वॉक्स को छक्का जड़ा, तो राहुल ने चौका लगाकर ओवर में 12 रन बना लिए. 5 ओवर बाद राइजिंग पुणे-  42/0

6 से 10 ओवर : 32 रने बने, एक विकेट गिरा, रनगति में कमी
राहुल त्रिपाठी ने छठे ओवर में शानदार गेंदबाज सुनील नरेन की पिटाई कर दी. उन्होंने तीन चौके लगाते हुए ओवर में रहाणे के साथ 15 रन ठोक दिए. सातवें ओवर में कॉलिन डी ग्रैंडहोम की दूसरी गेंद पर यूसुफ पठान ने 35 रन पर खेल रहे राहुल का कैच टपका दिया. आठवें ओवर में स्पिनर पीयूष चावला ने खतरनाक दिख रहे राहुल को बोल्ड कर दिया. राहुल ने 23 गेंदों में 38 रन बनाए. पीयूष ने तीन रन दिए. नौवें ओवर में नौ रन आए. दसवें ओवर में पीयूष चावला को चौका लगाते हुए स्मिथ के साथ ओवर में नौ रन बनाए. 10 ओवर में राइजिंग पुणे- 74/1. 

11 से 15 ओवर : रहाणे आउट, 55 रन बने, एक विकेट गिरा
11वें ओवर में गंभीर ने चाइनामैन कुलदीप यादव को गेंद सौंपी. रहाणे ने चौके सहित छह रन बनाए. 12वें ओवर में चावला को भी रहाणे ने बाउंड्री पार भेजा. इसमें कुल नौ रन आए. 13वें ओवर में स्मिथ ने कुलदीप को चौका जड़ा. नरेन ने 14वें ओवर में केकेआर को बड़ी सफलता दिलाई. उन्होंने रहाणे (46 रन, 41 गेंद) को उथप्पा से स्टंप करा दिया. 15वें ओवर में पीयूष को धोनी ने टारगेट कर लिया और एक चौका व एक छक्का जड़ दिया. ओवर में 15 रन बने. 15 ओवर में राइजिंग पुणे- 129/2.

16 से 20 ओवर : स्मिथ की फिफ्टी, धोनी की तेज पारी
धोनी ने 16वें ओवर में फिर छक्का लगाया. इस बार उनके सामने कुलदीप थे. इसमें कुल 11 रन बने. 17वें ओवर में नरेन को स्मिथ ने चौका जड़ा. 18वें ओवर में कुलदीप ने धोनी (23 रन, 11 गेंद) को स्टंप करा दिया. इसके बाद मनोज तिवारी (1) भी स्टंप हो गए. ओवर में पांच रन ही आए. 19वें ओवर में अंतिम दो गेंदों पर क्रिश्चियन ने दो छक्के जड़ दिए. ओवर में 18 रन बने. अंतिम ओवर में 12 रन आए. स्टीव स्मिथ (51 रन, 37 गेंद) नबाद रहे, जबकि डेनियल क्रिश्चियन (16 रन, 6 गेंद) अंतिम गेंद पर लौटे. 20 ओवर बाद पुणे- 182/5.

केकेआर दूसरे, तो पुणे चौथे नंबर पर
आईपीएल के प्वाइंट टेबल को देखें तो कोलकाता जहां अपने प्रदर्शन के बलबूते दूसरे नंबर पर है वहीं पुणे की टीम चौथे नंबर पर है. कोलकाता ने जहां इस सीजन में 7 में से 5 मैचों में जीत दर्ज की वहीं पुणे की टीम को 7 मे से 4 मैचों में ही जीत मिली है.

आज के मैच में अगर केकेआर की टीम पुणे को हरा देती है तो उसके के लिए एलिमिनेटर राउंड में टॉप 4 में पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा. वहीं पुणे के लिए प्वाइंट टेबल में टॉप 4 में अपनी दावेदारी को बनाए रखने की चुनौती होगी.

वैसे गंभीर बल्लेबाज़ के अलावा एक कप्तान के तौर पर भी बेहतरीन रहे हैं. सुनील नरेन से पिछले दो मैचों में पारी की शुरुआत करवाकर गंभीर ने मास्टर स्ट्रोक खेला है. नरेन ने गुजरात के ख़िलाफ़ 17 गेंद पर 42 और बैंगलोर के ख़िलाफ़ 17 गेंद पर 34 रन बनाए. गेंदबाज़ी में क्रिस वोक्स (10 विकेट) और नैथन कूल्टर नाइल (8 विकेट) ने मोर्चा बखूबी संभाला रखा है.

Videos
स्पोर्ट्स
post-image
स्पोर्ट्स

भारत की महिला ग्रैंडमास्टर सौम्या ने शतरंज प्रतियोगिता छोड़ी, कहा की खेलों में मजहबी लिबास की जगह नहीं

भारत की महिला ग्रैंडमास्टर सौम्या ने शतरंज प्रतियोगिता छोड़ी, कहा की खेलों में मजहबी लिबास की जगह नहीं
post-image
स्पोर्ट्स

टीम इंडिया के क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी से पुलिसकर्मी ने की मारपीट, हुआ गिरफ्तार

टीम इंडिया के क्रिकेटर रविंद्र जडेजा की पत्नी से पुलिसकर्मी ने की मारपीट, हुआ गिरफ्तार
post-image
स्पोर्ट्स

पाकिस्तान में कुत्तों से परेशान होकर पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पत्नी ने घर छोड़ा, 2 महीने पहले हुई थी शादी

पाकिस्तान में कुत्तों से परेशान होकर पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पत्नी ने घर छोड़ा, 2 महीने पहले हुई थी शादी
post-image
स्पोर्ट्स

टीम इंडिया पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, आज ही के दिन जिताया था वर्ल्ड कप

टीम इंडिया पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया, आज ही के दिन जिताया था वर्ल्ड कप
post-image
स्पोर्ट्स

अफगानिस्तान ने विश्व कप क्रिकेट क्वालीफाइंग फाइनल में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया

अफगानिस्तान ने विश्व कप क्रिकेट क्वालीफाइंग फाइनल में वेस्टइंडीज को सात विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया
post-image
स्पोर्ट्स

भारत ने बांग्लादेश को 17 रनों से हराया, निदहास टी-20 ट्राई सीरीज के फाइनल में जगह बना ली है,

भारत ने बांग्लादेश को 17 रनों से हराया, निदहास टी-20 ट्राई सीरीज के फाइनल में जगह बना ली है,
post-image
स्पोर्ट्स

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने किया पलटवार , कहा- हसीन जहां ने छुपाई थी पहली शादी और बच्चों की बात

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी ने किया पलटवार , कहा- हसीन जहां ने छुपाई थी पहली शादी और बच्चों की बात