एरोन फिंच की तूफानी पारी, बेंगलुरू से 7 विकेट से जीते गुजरात लायंस, 13.5 ओवर में लक्ष्‍य हासिल किया

बेंगलुरू: आईपीएल10 में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए कुछ भी अच्‍छा नहीं चल रहा. टूर्नामेंट के तहत आज खेले गए मैच में गुजरात लायंस ने उसे आसानी से सात विकेट से हरा दिया. घरेलू मैदान चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में हुए इस मैच में आरसीबी ने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में प्रशंसकों को बुरी तरह से निराश किया. गुजरात के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी की टीम 134 रन पर आउट हो गई. विराट कोहली, क्रिस गेल और एबी डिविलियर्स जैसे तमाम धुरंधर बल्‍लेबाज नाकाम रहे. पवन नेगी ने 32 और केदार जाधव ने 31 रन बनाकर टीम को  के पार पहुंचाया. जवाब में गुजरात लायंस ने महज 13.5 ओवर्स में 135 रनों का लक्ष्‍य हासिल कर लिया. टीम की ओर से एरोन फिंच ने सर्वाधिक 72 रन (34 गेंद, पांच चौके, छह छक्‍के) बनाए. उनके आउट होने के बाद सुरेश रैना ( 34रन, 30 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का) और रवींद्र जडेजा (2 रन, चार गेंद) ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. 

बेंगलुरू की बल्‍लेबाजी के दौरान चार ओवर में 12 रन देकर तीन विकेट लेने वाले एंड्रयू टॉय मैन ऑफ द मैच रहे. आज की इस हार के बाद गुजरात लायंस प्‍वाइंट टेबल ने नीचे से दूसरे स्‍थान पर हैं. विराट की टीम नौ मैचों में से 6 में हारी और दो में जीती है. सनराइजर्स के खिलाफ उसकाा एक मैच बारिश के कारण रद्द करना पड़ा था. बेंगलुरू के 9 मैच के बाद 5 अंक हैं  और वह फिलहाल दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स (4 अंक) से ही ऊपर है. हालांकि दिल्‍ली ने अभी छह ही मैच खेले हैं.  

गुजरात की पारी: पहले 5 ओवर में दो विकेट गिरे
बेंगलुरू के लिए गेंदबाजी की शुरुआत सैमुअल बद्री ने की लेकिन इस ओवर में गुजरात लायंस के ईशान किशन ने दो चौके जड़कर  तेवर दिखा दिए. ओवर में 8 रन बने. दूसरा ओवर श्रीनाथ अरविंद ने किया, जिसमें 5 रन बने. बेंगलुरू को मैच में जल्‍द विकेट की जरूरत थी और पारी के तीसरे ओवर में सैमुअल बद्री ने टीम को पहली सफलता दिला दी. उन्‍होंने ईशान किशन (16 रन, 11 गेंद, चार चौके) को एलबीडब्‍लू किया. श्रीनाथ अरविंद की ओर से फेंके गए चौथे ओवर में चार रन बने. ओवर में अरविंद ने नोबॉल भी की लेकिन फ्रीहिट में गुजरात के रैना इसका फायदा नहीं ले सके. चौथे ओवर में बद्री फिर सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने ब्रेंडन मैक्‍कुलम (3रन, 6 गेंद) को डिविलियर्स से कैच करा दिए. वैसे इस ओवर में एरोन फिंच ने दो छक्‍के भी लगाए .पारी के इस 5वें ओवर में 15 रन बने. पांच ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर  38/2 

6 से 10 ओवर: फिंच ने दिखाए आक्रामक तेवर
पारी के पांचवें ओवर में दो छक्‍के लगाने के बाद फिंच ने अरविंद की ओर से किए गए पारी के छठे ओवर में दो चौके जमाए. इस ओवर में 11 रन बने.पारी के सातवें ओवर में अनिकेत चौधरी गुजरात के बल्‍लेबाजों को खामोश रखने में सफल रहे. ओवर में महज दो रन बने. युजवेंद्र चहल की ओर से फेंके गए पारी के आठवें ओवर में एक छक्‍के सहित 11 रन बने. यह छक्‍का फिंच ने लगाया. पारी के नौवें ओवर में फिंच ने अनिकेत चौधरी को दो चौके लगाए और फिर  छक्‍का जड़ दिया. इस ओवर में 19 रन बने. फिंच का अर्धशतक 22 गेंदों पर पूरा हुआ. यह गुजरात लायंस की ओर से लगाया गया सबसे तेज अर्धशतक रहा. 10वें ओवर में रैना खुशकिस्‍मत रहे कि आउट होने से बच गए.युजवेंद्र चहल की गेंद पर उन्‍हें बाउंड्री पर कैच कर लिया गया था लेकिन यह गेंद नोबॉल करार दी गई. 10ओवर के बाद गुजरात का स्‍कोर दो विकेट खोकर 89 रन.

15ओवर से पहले ही लक्ष्‍य तक पहुंचा गुजरात

बेंगलुरू की पारी के 11वें ओवर में फिंच ने नेगी को दो छक्‍के जमा दिए. इस ओवर में 15 रन बने. युजवेंद्र चहल की ओर से फेंके गए 12वें ओवर में भी 11 रन बने जिसमें रैना और फिंच का एक-एक चौका शामिल था. 13वें ओवर की पहली गेंद पर फिंच तो आउट हो गए लेकिन तब तक वे अपना काम कर चुके थे. फिंच (72 रन, 34 गेंद, पांच चौके, छह छक्‍के) को नेगी ने डिविलियर्स से कैच कराया. हालांकि इसी ओवर में सुरेश रैना ने छक्‍का जड़कर जता दिया कि वे मैच जल्‍दी से जल्‍दी खत्‍म करना चाहते हैं. ट्रेविस हेड की ओर से फेंके गए पारी के 14वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर रैैना ने चौके जमाए और फिर पांचवीं गेंद पर एक रन लेते हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. बेंगलुरू के लिए सैमुअल बद्री ने दो और पवन नेगी ने एक विकेट लिया.  

बेंगलुरू की पारी; पहले 5 ओवर में लगे तीन बड़े झटके
गुजरात लायंस के लिए गेंदबाजी की शुरुआत नाथू सिंह ने की. इस ओवर में केवल तीन रन बने. बासिल थंपी की ओर से किए गए पारी के दूसरे ओवर में कोहली ने छक्‍का लगाकर अपने हाथ खोले. इस ओवर में सात रन बने. नाथू की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में सात रन बने जिसमें गेल द्वारा लगाया चौका शामिल था. चौथे ओवर में थंपी गुजरात के लिए बड़ी सफलता लेकर आए, उन्‍होंने विराट कोहली (10रन, 13 गेंद, एक छक्‍का) को फाइन लेग पर फिंच से कैच कराया. इस ओवर में पांच रन बने. एंड्रयू टॉय की ओर से फेंके गए अगले ओवर में तो आरसीबी की पारी पटरी से ही उतरती लगी. ओवर की पहली गेंद पर क्रिस गेल (8रन, 11 गेंद, एक चौका) विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच हुए. अगली ही गेंद पर टॉय ने हेड (0) को  रैना से कैच करा दिया. टॉय की हैट्रिक जाधव ने पूरी नहीं होने दी. वैसे दो विकेट वाले इस ओवर में केवल एक रन बना. पांच ओवर के बाद स्‍कोर  23/3.

6 से 10 ओवर: दो विकेट और गिरने से संकट में बेंगलुरू
पांच ओवर में तीन विकेट गिरने के बाद केदार जाधव ने बेंगलुरू के लिए मोर्चा संभाला, उन्‍होंने बासिल थंपी की ओर से फेंके गए पारी के छठे ओवर में लगातार तीन चौके जमाए. इस ओवर में 12 रन बने. जडेजा के अगले ओवर (पारी के सातवें) में भी जाधव ने एक चौके सहित छह रन बटोरे. अंकित सोनी की ओर से फेंके गए पारी के आठवें ओवर में 11 रन बने, इसमें जाधव का छक्‍का शामिल था. नौवें ओवर में आरसीबी का संघर्ष खत्‍म होता लगा जब तूफानी बल्‍लेबाजी कर रहे केदार जाधव (31 रन, 18 गेंद, चार चौके एक छक्‍का) को रवींद्र जडेजा ने बोल्‍ड कर दिया. जडेजा ने इस ओवर में महज दो रन दिए और तेज खेल रहे जाधव को आउट किया. 10वें ओवर में डिविलियर्स भी विदा हो गए. उन्‍होंने 11 गेंद पर महज 5 रन बनाए और रन आउट हुए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 61/5 

11 से 15 ओवर: ताश के पत्तों की तरह गिरते रहे विकेट

पारी के 11वें ओवर में (गेंदबाज जडेजा) 12 रन बने, जिसमें पवन नेगी के दो चौके शामिल रहे. 12वां ओवर किफायती रहा, टॉय के इस ओवर में 4 रन बने. जेम्‍स फाल्‍कनर की ओर से फेंके गए पारी के 13वें ओवर में 11 रन बने. पारी के 14वें ओवर में पवन नेगी ने अंकित सोनी को दो छक्‍के जमा दिए लेकिन इसी ओवर में उन्‍हें आउट होना पड़ा. पवन नेगी (32रन, 29 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को  सोनी की गेंद पर थंपी ने कैच किया. 15वें ओवर में सैमुअल बद्री (3 रन, तीन गेंद ) ने विदाई ले ली. उन्‍हें जडेजा ने ईशान किशन से कैच कराया. 15 ओवर के बाद बेंगलुरू का स्‍कोर  107/7

16 से 20 ओवर: निचले क्रम ने किया कुछ संघर्ष

16वें ओवर में बारी मनदीप सिंह (8 रन, 16 गेंद) की थी जिन्‍हें एंड्रयू टॉय ने जडेजा से कैच कराया. इस ओवर में चार रन बने. पारी का 17वां ओवर फाल्‍कनर ने फेंका जिसमें पांच रन बने. लगातार विकेट गिरने से बेंगलुरू की रन गति रफ्तार नहीं पकड़ पाई.18वें ओवर में चार रन बने. थंपी की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में अनिकेत चौधरी ने चौका लगाया. यह 30 गेंदों के बाद लगा चौका था. इस ओवर में 10 रन बने. पारी के आखिरी यानी 20वें ओवर में एस.अरविंद (9 रन, 16 गेंद) को फाल्‍कनर ने मैक्‍कुलम से कैच कराया. पारी की आखिरी गेंद पर चहल (1) रन आउट हुए. पूरी टीम 20 ओवर में 134 रन बनाकर आउट हुई.गुजरात लायंस के एंड्रयू टॉय ने सर्वाधिक तीन और रवींद्र जडेजा ने दो विकेट लिए

बेंगलुरू के टाइमल मिल्‍स इस मैच में पीठ में खिंचाव के कारण नहीं खेले. उनकी जगह ट्रेविस हेड टीम में शामिल किए गए. स्‍टुअर्ट बिन्‍नी की जगह अनिकेत चौधरी को टीम में जगह मिली. गुजरात टीम में जेम्‍स फाल्‍कनर को जगह मिली. जबकि अक्षदीप नाथ और स्मिथ को टीम में स्‍थान नहीं दिया गया है. 

Videos
स्पोर्ट्स
post-image
स्पोर्ट्स

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया की वनडे और टी-20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि एक खिलाड़ी के रूप में हम उन्हें अब भी मैदान पर धमाल मचाते देख पाएंगे, लेकिन वह भी कब तक कहना मुश्किल है.

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया की वनडे और टी-20 कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. हालांकि एक खिलाड़ी के रूप में हम उन्हें अब भी मैदान पर धमाल मचाते देख पाएंगे, लेकिन वह भी कब तक कहना मुश्किल है.
post-image
स्पोर्ट्स

AUSvsPAK : ऑस्‍ट्रेलिया का विशाल स्‍कोर, पाकिस्‍तान के अजहर और यूनुस ने बनाए नाबाद अर्धशतक..

AUSvsPAK : ऑस्‍ट्रेलिया का विशाल स्‍कोर, पाकिस्‍तान के अजहर और यूनुस ने बनाए नाबाद अर्धशतक..
post-image
स्पोर्ट्स

पुणे वनडे में भारत की ऐतिहासिक जीत; इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया, कोहली और जाधव ने खेली विराट पारी

पुणे वनडे में भारत की ऐतिहासिक जीत; इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया, कोहली और जाधव ने खेली विराट पारी
post-image
स्पोर्ट्स

INDvsENG : टीम इंडिया की जीत में इस खिलाड़ी की चर्चा रही अधूरी, विराट कोहली और केदार जाधव ने लूटी महफिल!

INDvsENG : टीम इंडिया की जीत में इस खिलाड़ी की चर्चा रही अधूरी, विराट कोहली और केदार जाधव ने लूटी महफिल!
post-image
स्पोर्ट्स

INDvsENG: दूसरे वनडे से पहले फैंस निराश, अभ्यास सत्र में नहीं दिखे टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी

INDvsENG: दूसरे वनडे से पहले फैंस निराश, अभ्यास सत्र में नहीं दिखे टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी