बेन स्‍टोक्‍स ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर पुणे सुपरजाइंट को दिलाई 5 विकेट की जीत

पुणे: हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स ने आईपीएल के मुकाबले में आज तूफानी शतकीय पारी (नाबाद 103, 63 गेंद, सात चौके, छह छक्‍के) खेलकर साबित कर दिया कि राइजिंग पुणे सुपरजाइंट ने उन पर 14.5 करोड़ रुपये का दांव लगाकर गलती नहीं की है. इंग्‍लैंड के इस क्रिकेटर ने मैच में पुणे की गुजरात लायंस पर पांच विकेट की जीत में अग्रणी भूमिका निभाई. पुणे के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए गुजरात लायंस टीम 19.5 ओवर में जब 161 रन बनाकर आउट हो गई तो लगा था कि पुणे मैच आसानी से जीत लेगा. लेकिन यही तो क्रिकेट का चरित्र हैं. गुजरात के गेंदबाजों ने पहले दो ओवर में ही पुणे के तीन विकेट लेकर हर किसी को हैरान कर दिया. छह ओवर तक पुणे के चार बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे लेकिन स्‍टोक्‍स को धोनी के रूप में अच्‍छा जोड़ीदार मिला. इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 76 रन जोड़े. धोनी (26 रन) के आउट होने के बाद स्‍टोक्‍स ने न सिर्फ अपना शतक पूरा किया बल्कि आखिरी ओवर में टीम को जीत दिला दी. विनिंग स्‍ट्रोक डेनियल क्रिस्चियन (नाबाद 17, 8गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) के बल्‍ले से छक्‍के के रूप में निकला. स्‍टोक्‍स अपनी करिश्‍माई पारी के लिए मैन ऑफ द मैच रहे.

पुणे की पारी: पहले दो ओवर में ही गिरे तीन विकेट
गुजरात के लिए गेंदबाजी की शुरुआत तेज गेंदबाज प्रदीप सांगवान ने की. दूसरी गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने चौका लगाया लेकिन चौथी ही गेंद पर सांगवान ने रहाणे (चार रन, चार गेंद, एक चौका) को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. सांगवान इस ओवर की आखिरी गेंद पर स्‍टीव स्मिथ (4रन, दो गेंद, एक चौका) को भी आउट करने में सफल रहे. उन्‍होंने स्मिथ को बोल्‍ड किया. पहले ओवर में पुणे ने आठ रन बनाए लेकिन उसे दो बड़े झटके भी लगे. पारी के दूसरे ओवर में बासिल थंपी गुजरात के लिए एक और कामयाबी लेकर आए जब उन्‍होंने मनोज तिवारी (0)को एलबीडब्‍ल्‍यू कर दिया. वैसे यह गेंद लेग स्‍टंप को छोड़ रही थी. पारी के दूसरे ओवर में 6 रन बने. प्रदीप सांगवान की ओर से फेंके गए पारी के तीसरे ओवर में छह और बासिल थंपी की ओर से फेंके गए पारी के चौथे ओवर में 7 रन बने. पारी के पांचवें ओवर में स्‍टोक्‍स ने सांगवान का खौफ कम करते हुए छक्‍का और फिर चौका लगाया. इस ओवर में 13 रन बने. पांच ओवर के बाद पुणे का स्‍कोर 37/3.

6 से 10 ओवर : पुणे की स्‍टोक्‍स-धोनी पर टिकीं उम्‍मीद

पारी के छठे ओवर में जेम्‍स फाल्‍कनर गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में पुणे को चौथा विकेट गंवाना पड़ा जब रन दौड़ने की गफलत में राहुल त्रिपाठी (6) रन आउट हो गए. इस ओवर में छह रन बने. पारी का सातवां ओवर अंकित सोनी ने फेंका, इसमें चार रन बने. आठवें ओवर से रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया. उनके ओवर में आठ रन बने, जिसमें धोनी द्वारा लगाया गया चौका शामिल रहा. अंकित सोनी की ओर से फेंका गया पारी का नौवां ओवर बेहद किफायती रहा, इसमें केवल एक रन बना.10वें ओवर में बेन स्‍टोक्‍स ने हाथ खोलते हुए रवींद्र जडेजा की पहली दो गेंदों पर छक्‍के जड़ दिए. ओवर में 15 रन आए. 10 ओवर के बाद पुणे का स्‍कोर 67/4

11 से 15 ओवर: स्‍टोक्‍स-धोनी ने पारी संवारी

पारी का 11वां ओवर अंकित सोनी ने फेंका जिसमें 5 रन बने. ड्वेन स्मिथ की ओर से फेंके गए 12वें ओवर में 8 रन आए जिसमें स्‍टोक्‍स का चौका शामिल था. इस दौरान स्‍टोक्‍स का अर्धशतक पूरा हुआ. उनका आईपीएल का दूसरा अर्धशतक 38 गेंदों पर तीन चौकों और इतने ही छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. अंकित सोनी के फेंके पारी के 13वें ओवर में सात रन बने. पारी का 14 ओवर (गेंदबाज ड्वेन स्मिथ) भी गुजरात के लिए अच्‍छा रहा, इसमें सिर्फ तीन रन बने.पारी के 15ओवर में अपने जलवे बिखेरते हुए धोनी ने फाल्‍कनर को छक्‍का जमाया. इस ओवर में 12 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 102/4

16  से 20 ओवर: स्‍टोक्‍स की धमाकेदारी पारी ने संभव की जीत

15 ओवर के बाद पुणे के बल्‍लेबाजों ने रनों की गति बढ़ाई. पारी का 16वां ओवर ड्वेन स्मिथ ने किया इसमें स्‍टोक्‍स ने दूसरी गेंद पर छक्‍का और तीसरी गेंद पर चौका लगाया. इस ओवर में 16 रन बने.17वें ओवर की पहली ही गेंद पर पुणे को उस समय बड़ा झटका लगा जब महेंद्र सिंह धोनी (26रन, 33 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) आउट हो गए. इस ओवर में 8 रन बने जिसमें 5वीं गेंद पर स्‍टोक्‍स द्वारा लगाया गया चौका शामिल रहा.18वें ओवर में प्रदीप सांगवान गेंदबाजी के लिए आए. इस ओवर में क्रिस्चियन के चौके को मिलाकर 11 रन बने. 19वें ओवर की पहली ही गेंद पर स्‍टोक्‍स ने बासिल थंपी को छक्‍का जमा दिया.दूसरी गेंद पर दो और तीसरी गेंद पर एक रन आया.चौथी गेंद पर एक-एक रन आया जबकि ओवर की पांचवीं गेंद पर स्‍टोक्‍स ने लांग ऑफ पर छक्‍का जमा दिया. अंतिम गेंद पर एक रन बना. ओवर में कुल 17 रन बने.पारी का आखिरी ओवर फाल्‍कनर ने फेंका. इसकी पहली ही गेंद पर चौका जड़कर बने स्‍टोक्‍स ने शतक पूरा किया. यह आईपीएल में उनका पहला शतक रहा. उनका शतक 61 गेंदों पर सात चौकों और छह छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर क्रिस्चियन ने छक्‍का जड़कर पुणे को जीत तक पहुंचा दिया.

गुजरात ने पहले पांच ओवर में बनाए 46 रन
गुजरात लायंस की पारी के दौरान पुणे की ओर से पहला ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका. इस ओवर में मैक्‍कुलम ने दो चौके लगाए. ओवर में 11 रन बने. पारी का दूसरा ओवर ऑफ ब्रेक बॉलर वॉशिंगटन सुंदर लेकर आए. स्‍ट्राइक पर थे ईशान किशन. ओवर में केवल एक रन बना. पारी के तीसरे ओवर में ईशान किशन ने उनादकट को छक्‍का जमा दिया. ओवर में 12 रन बने. चौथे ओवर में ईशान का गुस्‍सा वाशिंगटन सुंदर पर फूटा. उन्‍होंने इस ओवर में एक चौका और एक छक्‍का लगाया. इस ओवर में 11 रन बने. पारी के 5वें ओवर में मैक्‍कुलम ने भी हाथ खोले और बेन स्‍टोक्‍स को चौका और फिर छक्‍का जड़ दिया. ओवर में 11 रन बने. 5 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 46 रन.

6 से 10 ओवर: ताहिर के ओवर ने बदली तस्‍वीर
पारी के छठवें ओवर में पुणे के कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने लेग स्पिनर इमरान ताहिर को आक्रमण पर लगाया. ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर ईशान ने चौके जमाए लेकिन आखिरी गेंद पर वे वाशिंगटन सुंदर को कैच दे बैठे. ईशान ने 31 रन (24 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) बनाए. पारी का 7वां ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका, इसमें 11 रन बने. पारी के आठवें ओवर (गेंदबाज इमरान ताहिर)में सुरेश रैना (8रन, आठ गेंद) के रन आउट होने से गुजरात को बड़ा झटका लगा.इस ओवर में पांच रन बने. गुजरात की मुश्किल अगले ओवर में फिंच के रन आउट होने से और बढ़ सकती थी, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स विकेट पर निशाना चूक गए. ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्‍कुलम ने छक्‍का लगाया. क्रिस्चियन की ओर से फेंके गए पारी के 9वें ओवर में 15 रन बने. पारी के 10वें ओवर में इमरान ताहिर ने लगातार दो गेंदों पर विकेट लेकर मैच की सूरत ही बदल दी.  ओवर की पांचवीं गेंद पर एरोन फिंच (13 रन, 6 गेंद, एक चौका, एक छक्‍का) को उन्‍होंने अपनी ही गेंद पर कैच किया जबकि अगली ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ (0) को बोल्‍ड किर दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 94/4

11 से 15 ओवर: मैक्‍कुलम और जडेजा आउट हुए

10वें ओवर में गुजरात की बैटिंग पटरी से उतरी तो फिर वापसी नहीं कर पाई.पारी के 11वें ओवर (गेंदबाज स्‍टोक्‍स) में 7 रन बने. 12वें ओवर में शारदुल ठाकुर ने तूफानी बैटिंग कर रहे ब्रेंडन मैक्‍कुलम (45 रन, 27 गेंद, पांच चौके, दो छक्‍के) को रहाणे के हाथों कैच करा दिया. बेन स्‍टोक्‍स की ओर से फेंके 13वें ओवर में जडेजा ने दो चौके लगाकर रन गति बढ़ाने की कोशिश की. इस ओवर में 12 रन बने. पारी का 14वां ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसमें 7 रन बने. डेनियल क्रिस्चियन की ओर से फेंके गए पारी के 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा (19 रन, 12 गेंद, तीन चौके) आउट हुए. जडेजा का कैच जयदेव उनादकट ने लपका. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 135/6

16 से 20 ओवर: गुजरात के चार विकेट गिरे

16वें ओवर में इमरान ताहिर गेंदबाजी के लिए लौटे. दिनेश कार्तिक ने पहली गेंद पूरी ऐहतियात से खेलकर उन्‍हें हैट्रिक से वंचित किया. ताहिर ने अपने पिछले ओवर की आखिरी दो गेंदों पर फिंच और ड्वेन स्मिथ को आउट किया था. इस ओवर में पांच रन बने.पारी के 17वें ओवर में क्रिस्चियन ने छह रन दिए. 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर जयदेव उनादकट ने जेम्‍स फाल्‍कनर (6रन, सात गेंद) को आउट कर गुजरात को 7वां झटका दिया. इस ओवर की पांचवीं गेंद पर प्रदीप सांगवान (1) भी आउट हो गए. उनका कैच राहुल त्रिपाठी ने लपका. इस ओवर में दो रन बने. पारी के 19वें ओवर (गेंदबाज बेन स्‍टोक्‍स) में सात रन बने, इसमें दिनेश कार्तिक द्वारा लगया गया चौका शामिल था. पारी का आखिरी यानी 20वां ओवर जयदेव उनादकट ने फेंका, इसकी दूसरी गेंद पर कार्तिक ने चौका जमाया लेकिन चौथी गेंद पर उन्‍हें रन आउट होना पड़ा. दिनेश कार्तिक ने 29 रन (26 गेंद, तीन चौके) बनाए. अगली ही गेंद पर उनादकर ने नए बल्‍लेबाज अंकित सोनी को बोल्‍ड कर दिया. गुजरात की पारी 19.5 ओवर में 161 पर सिमट गई. पुणे के लिए इमरान ताहिर और जयदेव उनादकट ने तीन-तीन विकेट लिए.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट: स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, मनोज तिवारी, एमएस धोनी, बेन स्‍टोक्‍स, डेनियल क्रिस्चियन, वॉशिंगटन सुंदर, जयदेव उनादकट, शारदुल ठाकुर और इमरान ताहिर.

गुजरात लायंस :सुरेश रैना (कप्‍तान), ईशान किशन, ब्रेंडन मैक्‍कुलम, एरोन फिंच, ड्वेन स्मिथ, दिनेश कार्तिक, रवींद्र जडेजा, जेम्‍स फाल्‍कनर, अंकित सोनी, प्रदीप सांगवान और बासिल थंपी.

Videos
स्पोर्ट्स
post-image
स्पोर्ट्स

विवादों में छाया राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, खेल मंत्रालय और पुरस्कार समिति पर लगे गंभीर आरोप

विवादों में छाया राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, खेल मंत्रालय और पुरस्कार समिति पर लगे गंभीर आरोप