पटियाला में स्मॉग का कहर, शाम 4 बजे ही छाया अंधेरा

anvnews

पटियाला: मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के जद्दी शहर में स्मॉग का कहर इस सीजन में अपने चरम पर है। लगातार जलाई जा रही पराली के कारण धुएं की मात्रा इतनी अधिक हो गई कि शाम 4 बजे ही आज पूरे शहर में अंधेरा छा गया। 4.40 बजे शहर में लाइटें ऑन हो गईं। इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि आसमान में बादल छाने से तापमान काफी गिर गया और धुआं ऊपर जाने की बजाय नीचे ही परत बन कर जमा हो गया, जिस कारण शाम 4 बजे ही पूरे शहर में अंधेरा छा गया। हालात यह रहे कि दिन भर जहां सांस लेना कठिन हो गया, वहीं शाम को स्मॉग के कारण विजीबिलिटी भी 10 से 15 मीटर तक रह गई। 
अचानक तापमान में आई गिरावट के कारण धुएं की परत नीचे ही जम गई। आज कम से कम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया, जोकि धुएं की परत जमने में सबसे बड़ा कारण साबित हुआ। 
धुएं की परत जमने के कारण हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया। खास तौर पर बुजुर्गों और सांस के मरीजों के लिए यह मौसम काफी खतरनाक साबित हो रहा है। आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए होने के कारण दिन भर सूरज को भी लुका छिपी का खेल खेलना पड़ा। स्मॉग की इतनी खतरनाक परत बन गई कि दिन भर धूप कहीं दिखाई भी नहीं दी। 
आम तौर पर डाक्टरों की तरफ से सुबह और शाम की सैर को प्राथमिकता दी जाती है परंतु प्रदूषण की मात्रा इतनी ज्यादा बढऩे के कारण लोगों ने सुबह और शाम की सैर करनी बंद कर दी क्योंकि दोनों टाइम स्मॉग बहुत ज्यादा छाई थी। लिहाजा प्रदूषित हवा अंदर जाए, इसकी बजाय लोगों ने कुछ दिन के लिए सुबह और शाम की सैर ही बंद कर दी है। 
पब्लिक प्लेस पर समारोह के लिए निगम से लेनी पड़ेगी मंजूरीघनी धुंध के कारण चारों ओर फैला अंधेरा, कई जगहों पर हुए सड़क हादसेहरगोबिंद नगर रोड पर कांग्रेसी नेता ने की गुंडागर्दीजाली साइन करने के बाद सप्लाई कर दिया मिट्टी का तेललहरा मोहब्बत में धान के बड़े-बड़े ढेर लगने शुरू14 ग्राम हैरोइन सहित काबूपहली धुंध ने बरसाया कहरः एक की मौत,8 घायलगुरु पर्व पर लूटपाट करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तारहथियारों के शौकीनों को पहले चरण में 20 हजार की मारअमृतसर ट्रस्ट घोटालाःकैप्टन के खिलाफ गवाही देने अदालत पहुंचे पूर्व डिप्टी स्पीकर

anvnews anvnews anvnews anvnews
anvnews
anvnews