INDvSL T20: 35 गेंदों में शतक लगाकर रोहित ने की वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की सीरीज के दूसरे ट्वंटी 20 मैच में रोहित शर्मा ने धमाकेदार पारी खेली। श्रीलंकाई गेंदबाजी की धुनाई करते हुए रोहित ने अपनी आतिशी पारी में मात्र 35 गेंदों में शतक जड़ दिया। इस शतक के साथ ही उन्होंने टी 20 इंटरनेशनल में सबसे तेज सेंचुरी बनाने वाले डेविड मिलर की बराबरी कर ली है। साउथ अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज डेविड मिलर ने इसी साल अक्टूबर माह में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच में 35 गेदों पर शतक जड़ा था। 

रोहित ने अपनी इस पारी में 43 गेंदों पर 118 रन बनाए।  यही नहीं रोहित ने अपनी पारी के दौरान भारत की तरफ से टी20 में उच्चतम स्कोर और एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का नया रिकार्ड भी बनाया। उन्होंने अपने साथी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में बनाये गये नाबाद 110 रन को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड अपने नाम लिखवाया। 

रोहित का 12 छक्के भी भारत की तरफ से नया रिकार्ड है। इससे पहले युवराज सिंह ने दो अवसरों पर एक पारी में सात-सात छक्के लगाये थे जो अब तक भारतीय रिकार्ड था।  रोहित ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक पूरा किया। इस प्रारूप में वह दो शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले क्रिस गेल, ब्रैंडन मैकुलम, इविन लुईस और कोलिन मुनरो ने यह उपलब्धि हासिल की है। 

रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिये 165 रन जोड़े जो इस प्रारूप में भारत की तरफ से नया रिकार्ड है। इससे पहले का रिकार्ड रोहित और शिखर धवन के नाम पर था। उन्होंने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में 158 रन जोड़े थे। 

2017 में रोहित का ये दूसरा बड़ा रिकॉर्ड
'हिटमैन' के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने साल 2017 में ये दूसरा बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले उन्होंने वनडे में तीन दोहरे शतक लगाने का करिश्मा किया। 13 दिसंबर को श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में टीम इंडिया के कप्तान रोहित ने अपने वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक (153 गेंद पर 208 रनों की नाबाद पारी) जड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। उनके तीन दोहरे शतक में से दो श्रीलंका के खिलाफ हैं। 

रोहित शर्मा ने 2 नवंबर 2013 को बंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 209 रनों की पारी खेली थी, जिसमें उन्होंने 12 चौके और 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद 13 नवंबर 2014 को रोहित ने वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 264 रन बनाकर श्रीलंकाई गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया था। ईडन गार्डन्स पर रोहित ने अपनी 264 रन की पारी में 173 गेंदों का सामना करते हुए 33 चौके और 9 छक्के लगाए थे। 

Videos
स्पोर्ट्स
post-image
स्पोर्ट्स

सम्मान हमेशा अच्छा लगता है लेकिन खेल पत्रकारों द्वारा चुने जाने से यह और खास हो गया है: सुनील छेत्री

सम्मान हमेशा अच्छा लगता है लेकिन खेल पत्रकारों द्वारा चुने जाने से यह और खास हो गया है: सुनील छेत्री
post-image
स्पोर्ट्स

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जैसा इटली के फैंस में उत्साह और प्यार देखा , वैसा उन्होंने कहीं नहीं देखा

क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जैसा इटली के फैंस में उत्साह और प्यार देखा , वैसा उन्होंने कहीं नहीं देखा