शहीद के बेटे ने कहा कुछ ऐसा की वहां खड़े लोगों की आँखें होई नम

तलवंडी : जम्मू कश्मीर के राजौरी के कैरी सेक्टर में ताबरी गली एरिया में LOC के नजदीक पाक सैनिकों की तरफ से गई गोलीबारी दौरान शहीद इंडियन आर्मी के लायंस नायक कुलदीप सिंह का सोमवार को अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान जब उनके छह साल के बेटे को अंतिम संस्कार के लिए आग पकड़ाई गई तो उसने कहा कि पापा ने किया किया है, आग क्यों लगा रहे हो?

पहुंची थी 30 से 35 जवानों की टुकड़ी
शहीद जवान के अंतिम संस्कार के दौरान फौज के अफसरों, जवानों, पंजाब पुलिस, जिला सिविल और पुलिस प्रशासन के अलावा पंजाब-हरियाणा से हजारों लोग मौजूद रहे। बठिंडा छावनी में शहीद का पार्थिव शरीर हेलीकॉप्टर से रविवार शाम को लाया गया था। इसके बाद सोमवार को पार्थिव शरीर को फौज के 30-35 जवानों और अफसरों की एक टुकड़ी ने यहां शहीद के घर पहुंचाया। इसके बाद शहीद के पार्थिव शरीर को शमशान ले जाया गया जहां राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

मासूम ने दी मुखाग्नि
शहीद कुलदीप सिंह के पार्थिव शरीर को उनके छह साल के बेटे रसनूर ने मुखाग्नि दी। जब मुखाग्नि देने के लिए बच्चे के हाथों में लकड़ी दी गई तो उस दौरान वो पूछता रहा कि आखिर उसके पिता को ऐसा क्या हुआ है जो उन्हें आग लगा रहे हैं। उधर, अंतिम संस्कार के समय मौजूद शहीद की पत्नी जसप्रीत कौर बार-बार बेहोश हो रही थी। शहीद की फैमिली ने पंजाब सरकार से गांव के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल का नाम शहीद कुलदीप सिंह के नाम, शहीद की अपंग माता रानी कौर की पैंशन, दोनों बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने, परिवार को आमदन के साधन के लिए एक पेट्रोल पंप या गैस एजेंसी अलाट किये जाने की मांग की। इसके बाद पंजाब सरकार की तरफ से शहीद की पत्नी को योग्यता अनुसार नौकरी और परिवार को 12 लाख रुपए सहायता राशि देने का ऐलान किया गया।

Videos
हरियाणा