लोकसभा चुनावः धूमल होंगे हमीरपुर से प्रत्याशी, अनुराग ठाकुर नहीं

anvnews

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई भाजपा ने अब लोकसभा चुनाव जीतने के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी कई कड़े कदम उठाने की तैयारी में है, जिसके तहत मौजूदा तीन सांसदों को चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिल सकता है। लोकसभा चुनाव में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग ठाकुर की जगह पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल भाजपा प्रत्याशी होंगे। पार्टी की ओर से दी गई रिपोर्ट कह रही है कि हिमाचल की चारों संसदीय सीटें जीतने के लिए तीन सांसदों की जगह नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में क्लीन स्वीप करने के इरादे से इस तरह का विचार करना शुरू कर दिया है। धूमल को हमीरपुर संसदीय सीट से अनुराग की अपेक्षा उपयुक्त उम्मीदवार माना जा रहा है। कांगड़ा संसदीय सीट से सांसद शांता कुमार और शिमला सीट से सांसद वीरेंद्र कश्यप की जगह नए चेहरे आजमाने पर मंथन चल रहा है। हालांकि शांता कुमार भी ऐसे संकेत दे चुके हैं कि अब वह चुनावी राजनीति से किनारा करेंगे। मौजूदा सांसदों में सिर्फ रामस्वरूप शर्मा का टिकट पक्का माना जा रहा है। पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने चारों सीटें जीती थीं।इस बार भी भाजपा चारों सीटों पर जीतना चाहती है और दिल्ली में पार्टी आलाकमान के साथ इस पर मंथन हुआ है। प्रदेश सरकार व राज्य की राजनीति में दखल रखने वाला संघ भी इसी तरह के सुझावों को ऊपर तक अवगत करवा चुका है। माना जा रहा है कि भाजपा पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के साथ आम चुनाव करवाने की दिशा में कदम बढ़ाएगी। इस कारण हिमाचल में राजनीतिक धरातल टटोलने का काम हो चुका है। प्रदेश में भाजपा सरकार है और लोकसभा चुनाव में एक भी सीट गंवाने का मतलब होगा कि जयराम सरकार की लोकप्रियता में कमी आई है। इसलिए भाजपा सभी सीटें जीतने के लिए हर पहलू को नजरअंदाज नहीं करेगी। दिल्ली व चंडीगढ़ में हुई बैठकों में लोकसभा चुनाव की पृष्ठभूमि पर ही चर्चा हुई है।

विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित किया था। इसके बावजूद धूमल चुनाव हार गए थे मगर जनता की नब्ज पर हाथ रखा जाए तो धूमल के नाम पर भाजपा का हर छोटा-बड़ा नेता साथ चलने को तैयार है।

anvnews anvnews anvnews anvnews
anvnews
anvnews