मुंबई किसान आंदोलन : राहुल गांधी बोले- यह पूरे देश के किसानों की समस्‍या

अपनी तमाम मांगों को लेकर मुंबई में जुटे 30000 से अधिक किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्‍होंने कहा कि यह सिर्फ महाराष्‍ट्र के किसानों की ही समस्‍या नहीं है, बल्कि पूरे देश के किसानों की समस्‍या है. बता दें कि छह मार्च को अपनी मांगों को लेकर नासिक से निकले 30000 हजार किसान रविवार रात मुंबई पहुंचे. पहले वह सोमवार को विधानसभा का घेराव करने वाले थे, लेकिन 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा और लोगों को परेशानी न देने के चलते उन्‍होंने प्रदर्शन का निर्णय टाल दिया है. सभी आजाद मैदान में जुटे हैं.

 किसान माकपा के किसान संगठन अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) के बैनर तले आंदोलन कर रहे हैं. उन्‍हें नेशनल कांग्रेस पार्टी एनसीपी, शिवसेना और एमएनएस जैसी पार्टियों का समर्थन मिला हुआ है. कांग्रेस भी उनके समर्थन में है. एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने भी रविवार को मुंबई पहुंचे किसानों की सभा को संबोधित किया था.

एआईकेएस के राज्य महासचिव अजित नवले पहले ही कह चुके हैं कि किसान सरकार की ओर से उनसे किए गए वादों को लागू नहीं करने को लेकर जवाब मांगेंगे. नवले का कहना है कि राज्य के किसान कृषि संकट से जूझ रहे हैं और वे भारी वित्तीय बोझ के तले दबे हैं. सरकार ने उन्हें राहत पहुंचाने के लिए कुछ नहीं किया है, इसलिए उनके पास विरोध मार्च के माध्यम से अपने आक्रोश को व्यक्त करने के अलावा कोई चारा नहीं है.

Videos
देश
post-image
देश

भारतीय सेना द्वारा किये गये सर्जिकल स्ट्राइक को अब दिवस के रूप में मनाने के दिये गये आदेश

भारतीय सेना द्वारा किये गये सर्जिकल स्ट्राइक को अब दिवस के रूप में मनाने के दिये गये आदेश