Monday , July 15 2024
Breaking News

मोदी सरकार को सत्ता से बाहर करना ज़रूरी – प्रेम गौतम

सरकाघाट। सीटू का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सौली खडड में शुरू हुआ जिसमें अलग अलग यूनियनों के साठ पदाधिकारी भाग ले रहे हैं ।जिसकी अध्यक्षता ज़िला प्रधान भूपेंद्र सिंह ने की और राज्य महासचिव प्रेम गौतम और विजेंद्र मेहरा ने बतौर प्रशिक्षक भाग लिया।प्रेम गौतम ने आज शिविर के प्रथम सेशन में मजदूरों को वर्तमान दौर में उन सांप्रदायिक ताकतों के ख़िलाफ़ एकजुट होकर सँघर्ष करने की ज़रूरत है जो धर्म, जाति और सम्प्रदाय, क्षेत्र के नाम पर मज़दूरों और आम मेहनतकश जनता की एकता तोड़ने का काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से जब से केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार है तब से ये सरकार देश की संपति को बड़े पूंजीपतियों और कम्पनियों को बेच रही है और मजदूरों के हक के लिए बने श्रम कानूनों को भी कम्पनियों के पक्ष में बदल रही है और कहने के लिए ये प्रचारित किया जाता है कि ये ये सरकार आज तक कि सबसे बड़ी देश भक्त सरकार है।जबकि वे देशभक्ति की खाल ओढ़कर देश और मजदूरों को बेचने का काम कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि मोदी सरकार सविंधान को बदलकर हिन्दू राष्ट्र के नाम पर मनुस्मृति पर आधारित रूढ़िवादी व्यवस्था कायम करने की नीतियों को प्रचारित करने में लगी है। जबकि इस सरकार के कार्यकाल में बेरोजगारी, महंगाई, महिला व जातीय हिंसा व भेदभाव लगातार बढ़ रह है। इसलिए इस सरकार को आगामी लोकसभा चुनावों में हराना आज मज़दूर वर्ग का प्रथम और सबसे ज़रूरी टास्क है। जिसके लिए सभी यूनियनों को अपने सदस्यों को जागरूक करने की जरूरत है।

शिविर के दूसरे सत्र में सीटू के राज्य अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा ने कहा कि आज का दौर मज़दूरों के लिए बहुत ही परेशानी और दुख तकलीफ़ देने वाला है। क्यूंकि केंद्र में जो सरकार है कि वो बड़े-बड़े पूंजीपतियों और कम्पनियों को मुनाफ़ा कमाने वाली नीतियां बना रहा है। दूसरी तरफ पिछले सत्तर साल के अर्जित सार्वजनिक क्षेत्र को कौड़ियो के भाव बेचा जा रहा है। वहीं जो मुनाफा पहले 10 से 15 प्रतिशत तक होता था वो अब 60 से 70 प्रतिशत हो गया है जबकि का  बेसिक वेतन घट रहा है। इसलिए मज़दूरों को अपने हक हासिल करने के लिए संगठित होना और संघर्ष करना ज़रूरी है।

About admin

Check Also

सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर दौड़ का किया गया आयोजन

आज हिमाचल प्रदेश के 6 बार के मुख्यमंत्री रहे सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *