Wednesday , June 12 2024
Breaking News

राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत बरोटी में खुला धर्मपुर ब्लॉक का पहला कस्टम हायरिंग सेंटर…..

सरकाघाट, 1 फरवरी 2024। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तत्वावधान में धर्मपुर उपमंडल के बरोटी में कस्टम हायरिंग सेंटर का विधिवत  लोकार्पण ग्राम पंचायत सरसकान के प्रधान उमेश ललित ने किया।ग्राम संगठन ‘आशा की किरण ‘ द्वारा  संचालित किए जा रहे इस केंद्र में  क्षेत्रीय किसानों को कृषि उपकरण  किराए पर उपलब्ध कराए जाएंगे। कार्यक्रम में मुख्यातिथि ने बताया कि खेती में अच्छी पैदावार हेतु किसान की मेहनत, खाद, बीज और सिंचाई के साथ-साथ उपकरणों की भी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है क्योंकि खेती में यंत्रीकरण से उत्पादन एवं उत्पादकता दोनों में बढ़ोतरी होती है लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण ज्यादातर किसान महंगे उपकरण खरीद नहीं पाते।

दूसरी तरफ बाज़ार में उपलब्ध कृषि उपकरण किराए पर भी महंगे मिलते हैं।उन्होंने बताया कि किसानों को इस समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से क्रय विक्रय सहकारी समितियों (केवीएसएस), ग्राम सेवा सहकारी समिति (जीएसएस) और कृषक उत्पादक संगठनों(एफपीओ)के माध्यम से कस्टम हायरिंग केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। उमेश ललित ने कहा कि बरोटी में शुरू किए गए इस केंद्र में खेत की बुआई, जुताई और फसल कटाई के लिए कृषि उपकरण उपलब्ध रहेंगे।

क्षेत्रीय समन्वयक कमलेश गुलेरिया ने बताया कि ग्राम संगठन ने पॉवर टिलर, पॉवर चेन, बुश कटर, पैडी थ्रैशर, आटा चक्की, पोर्टेबल राइस मिल, दाल ग्राइंडर, मिलेट रिफाइनिंग मशीन इत्यादि किराए पर देने के लिए रखे हैं।ग्राम संगठन ‘आशा की किरण ‘सरसकान की प्रधान संगीता ठाकुर, उपप्रधान कांता देवी, सचिव अर्चना शर्मा, सह सचिव सोनू देवी, कोषाध्यक्ष निशा देवी (केंद्र संचालक),कमली देवी, अनिता देवी, गीता देवी, तनुजा कुमारी, सुनीता, टीना, शशि, बिमला इत्यादि ने धर्मपुर ब्लॉक का पहला कस्टम हायरिंग सेंटर खाहला पंचायतों के केंद्र बरोटी में खोलने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू और स्थानीय विधायक चंद्रशेखर का आभार प्रकट किया है।इस मौके पर  सरसकान पंचायत की नव मतदाता अंजली शर्मा भी मौजूद रहीं।

About News Desk

Check Also

छत्रगलां के आतंकी हमले म, सेना के पांच जवान, एक SPO घायल, ऑपरेशन जारी

कठुआ-भद्रवाह की सीमा पर स्थित छत्रगलां टॉप में आतंकियों ने नाका पार्टी पर हमला कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *