Wednesday , June 12 2024
Breaking News

विकसित भारत संकल्प यात्रा: हरियाणा में 4802 ग्राम पंचायतों वार्डों में पहुंची यात्रा……

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा राज्य में 30 नवंबर को शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा दिन-प्रतिदिन नागरिकों में नया जोश भर रही है। यात्रा में जन प्रतिनिधियों की भागदारी सहित अब तक लगभग 35 लाख 17 हजार से अधिक संख्या में लोगों ने भाग लिया है। इस यात्रा के दौरान लोगों के स्वास्थ्य की जांच से लेकर सरकारी योजनाओं व सेवाओं का मौके पर ही लाभ प्रदान किया गया। नागरिकों में नई उमंग व जोश भरने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल 7 जनवरी को यात्रा में भागीदारी करने वाले लोगों से संवाद करेंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने यहां सभी जिला उपायुक्तों के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति को लेकर समीक्षा बैठक की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मनोहर लाल ने जिला उपायुक्तों निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक जिले में आयोजित कार्यक्रमों में नागरिकों की उपस्थिति बढ़ाने का प्रयास करें ताकि नागरिकों की समस्याओं का मौके पर ही निदान हो सके। उन्होंने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य केंद्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों को उनके घर द्वार पर देना है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में केंद्र व राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं परिवार पहचान पत्र, आयुष्मान योजना, निरोगी हरियाणा इत्यादि के स्टॉल्स की संख्या को बढ़ाया जाए ताकि अधिक से अधिक नागरिकों को सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।

आईटी और क्रिड की अलग- अलग टीमें करें गठित, हर नागरिक की शिकायतों का हो संपूर्ण समाधान

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि आईटी टीम और नागरिक संसाधन सूचना विभाग की अलग- अलग टीमें गठित की जाएं, ताकि हर नागरिक के प्रतिवेदन को स्वीकार किया जा सके और उनकी समस्याओं का संपूर्ण समाधान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी तक इस यात्रा का संचालन किया जाना है और इस दौरान हम सभी का यह ध्येय होना चाहिए कि अंत्योदय की भावना से पात्र व्यक्ति को हर योजना का लाभ दिया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि हर गांव में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से संबंधित डाटा दर्ज करने के लिए डीआईओ ही नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाए।

बैठक के दौरान यात्रा में जिलों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन के अधिकारी लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करें और उन्हें योजनाओं का लाभ प्रदान करें। उन्होंने कहा कि हाई स्कूल और हाई सेकेंडरी स्कूलों में परीक्षाओं के मद्देनजर कार्यक्रमों का आयोजन इस प्रकार से किया जाए कि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।

मनोहर लाल ने निर्देश देते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की कवरेज बेहतर है, इसी प्रकार शहरों में भी कार्यक्रमों की संख्या बढ़ाई जाए। इसके लिए मोदी की गारंटी की गाड़ी की संख्या में भी बढ़ोतरी कर दी गई है।

अब तक लगभग 4802 ग्राम पंचायत/ वार्डों में हो चुके हैं कार्यक्रम, लगभग 35.17 लाख से अधिक लोगों ने की भागीदारी

बैठक में सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़ ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया की अब तक 4802 ग्राम पंचायतों/वार्डों में यात्रा पहुंच चुकी है और विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है। कुल मिलाकर अब तक सभी कार्यक्रमों में लगभग 35 लाख 17 हजार से ज्यादा लोग अपनी भागीदारी कर चुके हैं।

अब तक यात्रा के दौरान स्वास्थ्य शिविरों में 6,42,166 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई। साथ ही, 4,39,922 की टीबी की जांच की गई। यात्रा के दौरान 7,35,723 आयुष्मान भारत कार्ड जारी किए गए हैं और सुरक्षा बीमा योजना में 52,634 तथा जीवन ज्योति बीमा योजना में 31,427 लाभार्थियों का पंजीकरण हुआ है। निरोगी हरियाणा के तहत 3,66,399 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। आयुष्मान-चिरायु योजना के तहत 1,10,693 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इसके अलावा, मेरा भारत स्वयंसेवक पंजीकरण के तहत 1,21,286 लोगों ने अपना नामांकन करवाया है।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक मनदीप सिंह बराड़, सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशसन) गौरव गुप्ता, संयुक्त निदेशक (प्रेस) साहिब राम गोदारा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

About admin

Check Also

छत्रगलां के आतंकी हमले म, सेना के पांच जवान, एक SPO घायल, ऑपरेशन जारी

कठुआ-भद्रवाह की सीमा पर स्थित छत्रगलां टॉप में आतंकियों ने नाका पार्टी पर हमला कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *