शिमला ।,जिला के फल सब्जी उत्पादक किसान एवं बागवान मंच के प्रतिनिधि मण्डल ने शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज की अगुवाई में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर से भेंट कर कोरोना संकटकाल में सब्जी व गुटलीदार फलों के लिए सरकार द्वारा की गई व्यवस्थाओं व प्रयासों के प्रति मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
शिक्षा मंत्री ने बताया कि इन व्यवस्थाओं के तहत सरकार ने प्रदेश में उत्पादित सब्जी एवं गुटलीदार फलों की फसल के लिए समय पर पैकिंग सामग्री की उपलब्धता, फलों एव सब्जियों का मण्डियों में पहुंचाने के लिए यातायात की सुचारू व्यवस्था तथा एपीएमसी एवं अन्य एजेंसियों के माध्यम से उत्पादों का सुनियोजित विपणन किया गया, जिसके फलस्वरूप प्रदेश के बागवानों की आर्थिकी सुदृढ़ हुई।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा फल व सब्जियों के लिए विशेष प्रयत्न कर एयर कारगो का प्रबंध करवाया गया। बड़े-बड़े प्रतिष्ठानों को हिमाचल में आमंत्रित किया गया, जिससे किसानों व बागवानों को फलों की अच्छी कीमत प्राप्त हुई।
प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से सेब सीजन के दौरान नेपाल से आने वाले श्रमिकों की विशेष व्यवस्था करने का भी आग्रह किया। उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से निवेदन कर विदेश मंत्रालय से नेपाली श्रमिकों की व्यवस्था का आग्रह किया। बागवानों को सेब सीजन के दौरान पैकिंग मटीरियल जिसके तहत ट्रे व बाॅक्स की समय पर उपलब्धता तथा विपणन के लिए बड़े-बड़े लदानियों की व्यवस्था करने का भी प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री से आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here