14.5 C
Chandigarh
Wednesday, January 22, 2020
Home National Delhi राहुल गांधी को कहा अगला नंबर तुम्हारा है तेलंगाना के विधायक की...

राहुल गांधी को कहा अगला नंबर तुम्हारा है तेलंगाना के विधायक की नागरिकता समाप्त होने के बाद बोले सुब्रमण्यम स्वामी

0
168
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के विधायक चिन्नमनेनी रमेश की नागरिकता रद्द कर दी है। उनके उपर आरोप है कि उन्होंने 2009 में भारतीय नागरिकता लेने के दौरान निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं किया था। बता दें कि उस समय चेनमनेनी रमेश के पास जर्मनी की नागरिकता थी।

इस संबंध में गृह मंत्रालय के सीमा प्रबंधन सचिव ने आदेश जारी कर जानकारी दी। 13 पेज के आदेश में कहा गया है कि नागरिकता अधिनियम, 1955 की धारा 10 के तहत, रमेश चेन्नामनेनी की भारत की नागरिकता खत्म की जाती है।

चिन्नमनेनी रमेश पिछले पंद्रह साल से तेलंगाना के राजन्ना सिरिसिला जिले के वेमुलवाड़ा विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। वे महाराष्ट्र के पूर्व राज्यपाल सी विद्यासागर राव के भतीजे हैं। रमेश के पिता स्वर्गीय सी राजेश्वर राव एक अनुभवी कम्युनिस्ट नेता थे जो पांच बार विधायक रहे थे।

रमेश 1990 के दशक की शुरुआत में रोजगार के लिए जर्मनी गए थे और 1993 में जर्मन नागरिकता प्राप्त की। इस दौरान उन्होंने भारतीय नागरिकता छोड़ दी थी। 2008 में जब वह भारत लौटे तो उन्होंने भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन किया। इसके बाद गृहमंत्रालय ने उन्हें तत्काल नागरिकता दे दी। 2009 के विधानसभा चुनाव में वे वेमुलावाड़ा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतकर विधायक बने।

  • गृह मंत्रालय ने रद्द की रमेश चेन्नामनेनी की नागरिकता
  • सुब्रमण्यम स्वामी बोले- क्या अब अगला नंबर राहुल गांधी का
टीआरएस विधायक रमेश चेन्नामनेनी की नागरिकता रद्द करने का आदेश बुधवार को गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया. टीएआरएस विधायक की ओर से विदेश यात्रा से जुड़े तथ्य छिपाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से यह कदम उठाया गया.
गृह मंत्रालय के इस आदेश में कहा गया गया है कि रमेश चेन्नामनेनी ने सही जानकारी छिपाई और सरकार को गुमराह किया. यदि उन्होंने इसकी जानकारी दी होती इस मंत्रालय में सक्षम प्राधिकार उन्हें नागरिकता प्रदान नहीं करता. मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया है कि यदि विधायक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो यह परिपाटी बन जाएगी और लोग गुमराह कर नागरिकता हासिल कर सकते हैं. इसीलिए यह फैसला लिया गया है कि उनकी नागरिकता खत्म की जाए.
वहीं चेन्नामनेनी ने कहा है कि वह हाई कोर्ट जाएंगे. चेन्नामनेनी तेलंगाना के वेमुलावाड़ा सीट से विधायक हैं. गृह मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि सक्षम प्राधिकार संतुष्ट है कि यह सार्वजनिक रूप से ठीक नहीं होगा कि चेन्नामनेनी भारत के नागरिक बने रहें और इसलिए फैसला किया गया है कि उनकी नागरिकता खत्म की जाती है.
वहीं इस मामले में Dr Subramaniam swamy ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने टीआरएस के विधायक की सदस्या रद्द कर दी है. सुब्रमण्यम स्वामी ने आगे ट्वीट में लिखा है कि क्या अगला मामला RAHUL GANDHI का होगा. सुब्रमण्यम स्वामी राहुल गांधी की नागरिकता को लेकर कई बार सवाल खड़े कर चुके हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ऐप पर पढ़ें