Breaking News

बच्चों के लिए 50वीं राज्य स्तरीय विज्ञान,गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2022

(चंडीगढ़ )- एससीईआरटी, चंडीगढ़ द्वारा एनसीईआरटी, नई दिल्ली के सहयोग से आयोजित बच्चों के लिए 50 वीं राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी -2022 का उद्घाटन आज द्वारा किया गया। धर्म पाल, प्रशासक के सलाहकार.

धर्म पाल ने छात्रों के साथ बातचीत की और छात्रों और शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने छात्रों को नवाचार और प्रयोग का उत्साह बनाए रखने के लिए प्रेरित किया ताकि वे समाज के उत्थान में योगदान दे सकें। उन्होंने मॉडल के माध्यम से अपने अभिनव विचारों को प्रदर्शित करने के लिए छात्रों और शिक्षकों को बधाई दी।

निदेशक एससीईआरटी,  डॉ. सुरेंद्र सिंह दहिया ने घोषणा की कि इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी पुरस्कार विजेता हैं क्योंकि प्रत्येक मॉडल को कुछ पुरस्कार राशि मिलेगी।

प्रदर्शनी बच्चों, शिक्षकों और आम जनता के बीच विज्ञान को लोकप्रिय बनाने के लिए आयोजित की जाती है। यह बच्चों के बीच वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने और उन्हें स्थानीय और वैश्विक मुद्दों के बीच संबंधों को समझने के लिए अपने दैनिक अनुभवों का विश्लेषण करने में सक्षम बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस वर्ष प्रदर्शनी का विषय ‘प्रौद्योगिकी और खिलौने’ है। चंडीगढ़ के स्कूलों के 115 चयनित मॉडल 6 दिसंबर से 8 दिसंबर, 2022 तक अंतिम स्तर में भाग ले रहे हैं। प्रदर्शनी में बच्चों के लिए राज्य स्तरीय विज्ञान, गणित और पर्यावरण प्रदर्शनी, 2021-22 के 07 पुरस्कार विजेता मॉडल भी प्रदर्शित किए जाएंगे, जिन्होंने हाल ही में भाग लिया था। गुवाहाटी में  22 से 26 नवंबर 2022 तक 49वीं राष्ट्रीय बाल वैज्ञानिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इंस्पायर अवार्ड्स-मानक के तहत 13 से 16 सितंबर 2022 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित 9वीं राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी और परियोजना प्रतियोगिता में भाग लेने वाले 05 छात्र भी अपनी परियोजनाओं का प्रदर्शन करेंगे।

मुख्य अतिथि ने राष्ट्रीय जनसंख्या शिक्षा परियोजना के तहत राज्य स्तरीय पोस्टर और मॉडल प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। सरकार की ओर से पुरस्कृत पोस्टर। प्रदर्शनी में यूटी चंडीगढ़ के स्कूलों और जनसंख्या शिक्षा के विषयों पर चयनित मॉडल भी प्रदर्शित किए गए हैं।

पुरस्कार वितरण समारोह 8 दिसंबर, 2022 को आयोजित किया जाएगा, जिसमें नकद पुरस्कार राशि रु। 5100/-, रु. 3100/-, रु. 2100/- क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के लिए। प्रदर्शनी दर्शकों के लिए 6 से 8 दिसंबर, 2022 तक सुबह 9:30 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक खुली रहेगी।

समारोह में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में पूर्वा गर्ग, आईएएस, शिक्षा सचिव, हरसुहिंदर पाल सिंह बराड़, पीसीएस, निदेशक स्कूल शिक्षा और अमनदीप सिंह भट्टी, पीसीएस, निदेशक उच्च शिक्षा।

About ANV News

Check Also

सीनियर नेता हरजीत ग्रेवाल के नेतृत्व में की गई प्रेस वार्ता

(विपन मेहरा)- मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट को लेकर आज पटियाला बीजेपी …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share