Tuesday , July 23 2024
Breaking News

मरीजों के साथ आने वाले सहयोगियों के ठहरने के लिए जल्द नई धर्मशाला भी बनाई जाएगी- विज

चण्डीगढ, 01 सितम्बर- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित अटल कैंसर केयर सेंटर में डॉक्टरों व स्टाफ के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम भी प्रारंभ किए जाएंगे जिससे उनके अनुभव में और इजाफा हो सके। इसके अलावा, स्टाफ द्वारा जनता के लिए जागरूक कार्यक्रम, पायलट प्रोजेक्ट के तहत महिलाओं की बच्चेदानी के कैंसर रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन कार्यक्रम एवं अन्य कार्यक्रम भी होंगे।

श्री अनिल विज के प्रयासों से अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित अटल कैंसर केयर सेंटर नए आयामों को छू रहा है। उपमंडल स्तर पर अटल कैंसर केयर सेंटर एकमात्र ऐसा सेंटर है जोकि हरियाणा और आसपास राज्यों के मरीजों के लिए मील का पत्थर साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि मरीजों के साथ आने वाले सहयोगियों के ठहरने के लिए जल्द नई धर्मशाला भी बनाई जाएगी और अस्पताल के ठीक साथ सेना से 14 एकड़ जमीन लेने की प्रक्रिया चल रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि महज सवा साल में कैंसर केयर सेंटर की ओपीडी 20 हजार से अधिक पहुंच चुकी है और आधुनिक मशीनों से मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं यहां प्राप्त हो रही है। जटिल आप्रेशन भी अनुभवी डॉक्टरों द्वारा किए जा रहे हैं। मरीजों को निशुल्क बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं कैंसर अस्पताल में उपलब्ध हो रही है।

गौरतलब है कि गत 9 मई 2022 को अटल कैंसर केयर सेंटर का उद्घाटन किया गया था। महज सवा साल में हजारों मरीज सेंटर से ईलाज हासिल कर चुके हैं। यहां ब्रेस्ट कैंसर, खाने की नली में कैंसर एवं अन्य जटिल कैंसर के सफलतापूर्वक आपरेशन हो चुके हैं।

अटल कैंसर केयर सेंटर के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. यशपाल वर्मा ने बताया कि सेंटर में आधुनिक लीनियर एक्सेलरेटर मशीन उपलब्ध है जिसके माध्यम से 650 से ज्यादा मरीजों का ईलाज हो चुका है। सेंटर में ब्रेकी थेरेपी मशीन से बिना बाधा मरीजों का ईलाज चल रहा है और 200 के करीब सैशन अब तक दिए गए हैं। अभी उत्तर भारत में केवल पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में ही ब्रेकी थेरेपी मशीन उपलब्ध है। इसी तरह, सीटी सिम्युलेटर से भी ईलाज किया जा रहा है।

कैंसर केयर सेंटर रजिस्ट्रेशन प्रोग्राम में अग्रणी है और सेंटर का सारा डाटा ऑनलाइन व दुरुस्त है। सेंटर में दो मॉड्यूलर आप्रेशन थियेटर है जहां अब तक 400 छोटे-बड़े आप्रेशन व एंडो-स्कोपी की जा चुकी है। सेंटर में मरीजों के लिए निशुल्क दवाएं भी उपलब्ध हैं। सेंटर में 10 बिस्तर का आईसीयू है जबकि आधुनिक वार्ड है। यहां डे-केयर सुविधा के साथ-साथ फिजियोथेरेपी की भी सुविधा उपलब्ध है।

कई राज्यों के मरीज यहां आकर करवा रहे ईलाज

उत्तर भारत में अटल कैंसर केयर सेंटर उपमंडल स्तर का ऐसा पहला कैंसर केयर सेंटर है जहां ईलाज की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। हरियाणा व पंजाब में कैंसर ईलाज के लिए ऐसी स्वास्थ्य सेवाएं केवल पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ को छोड़ कहीं अन्य स्थान पर नहीं है। कैंसर सेंटर में अब तक हरियाणा ही नहीं बल्कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश एवं अन्य राज्यों से मरीज आकर ईलाज करवा रहे हैं।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *