कोविड के एक्टिव केस आठ लाख से नीचे

0
26

भारत ने कोविड के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। डेढ़ महीने के बाद पहली बार कोविड के उपचाराधीन रोगियों की संख्‍या आठ लाख से नीचे आई है।

देश के कुल सक्रिय मामलों की संख्या आज 7,95,087 है। यह आंकड़ा कुल मामलों का केवल 10.70प्रतिशत ही है। इससे पहले 1 सितंबर को कोविड मामलों की संख्या 8 लाख से नीचे (7,85,996) थी। हर दिन ठीक होने वाले कोविड रोगियों की अधिकतम संख्या के साथ ही, भारत में सक्रिय मामलों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज करने का चलन जारी है।

भारत में इस महामारी से उबरने वालों की संख्या भी सर्वाधिक है। कुल 65 लाख से अधिक (65,24,595) रोगी इस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। सक्रिय मामलों और स्वस्थ होने वालों के बीच अंतर लगातार बढ़ रहा है और अब यह 57,29,508 तक पहुंच चुका है।

पिछले 24 घंटों में 70,816 रोगी ठीक हुए और उन्हें छुट्टी दे दी गई है, जबकि 62,212 नए पुष्ट हुए मामले हैं। देश में कोविड से स्वस्थ होने की दर 87.78 प्रतिशत हो गई है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा संवर्धित देशव्यापी चिकित्सा अवसंरचना, केंद्र के मानक उपचार प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन और डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और पहली पंक्ति के कार्यकर्ताओं के समग्र समर्पण तथा प्रतिबद्धता के कारण ही भारत में मृत्यु दर में कमी आई है और इसके साथ ही रोगमुक्त होने वालों की कुल संख्या में लगातार वृद्धि हुई है। भारत एकमात्र ऐसा देश है, जहां पर सर्वाधिक कोविड मरीज़ ठीक हुए हैं और यह विश्व स्तर पर सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में से एक है। भारत में मृत्यु दर 1.52 प्रतिशत है। ये सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट के परिणामस्वरूप हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here