Thursday , February 22 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की जानकारी के लिए आयोजित की जाए गतिविधियां- अपूर्व देवगन

चंबा। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री सुखाश्रय योजना की पात्रता और दिए जा रहे लाभों के प्रति पात्र लोगों तक जानकारी पहुंचाने के लिए सभी संबंधित विभाग जागरूकता गतिविधियां आयोजित करें। यह निर्देश उन्होंने जिला बाल संरक्षण समिति की त्रैमासिक बैठक की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में विधानसभा क्षेत्र डलहौजी के विधायक डीएस ठाकुर विशेष रूप से मौजूद रहे।

उपायुक्त ने कहा कि सुखाश्रय योजना के तहत जिला में 27 वर्ष तक की आयु के 466 निराश्रित बच्चों का अभी तक चयन किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि ऐसे विद्यार्थियों में व्यावसायिक और उच्च शिक्षा के प्रति विशेष प्रोत्साहन देने के लिए विशेष कर 10वीं व 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और इसके साथ 18 से 23 वर्ष की आयु के निराश्रितों युवाओं के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी संबंधित एसडीएम के माध्यम से करियर काउंसलिंग के लिए शिविर आयोजित करें। उपायुक्त ने यह भी कहा कि जिला में योजना की पात्रता को लेकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से प्रचार प्रसार सुनिश्चित बनाया जाए ताकि कोई भी पात्र योजना के लाभ से वंचित न रहे।

अपूर्व देवगन ने कहा कि योजना के अंतर्गत निराश्रित बच्चों को रहने के लिए आवास, भूमिहीन बच्चों को तीन बिस्वा जमीन, उत्तम शिक्षा प्राप्त करने के लिए नि:शुल्क कोचिंग, व्यावसायिक प्रशिक्षण, विवाह के लिए 2 लाख, जो निराश्रित युवा खुद का स्टार्टअप करना चाहते हैं उन्हें 2 लाख रुपए की एकमुश्त राशि का प्रावधान रखा गया है। उपायुक्त ने जिला में संचालित किए जा रहे पांच बाल व बालिका आश्रम में उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आश्रम में पढ़ रहे बच्चों की करियर काउंसलिंग के लिए भी विशेष अभियान चलाया जाए।

बैठक की कार्यवाही का संचालन कार्यवाहक जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग शशि ठाकुर ने किया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद धीमान, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ओपी ठाकुर, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह, प्रारंभिक शिक्षा सुमन मन्हास, उपनिदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान, जिला कल्याण अधिकारी चमन लाल शर्मा, ओएसडी उमाकांत आनंद, सीडीपीओ मैहला अनुराधा, चुवाड़ी धर्म सिंह, भरमौर अमर सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

About admin

Check Also

Haryana News

सरप्लस बरसाती पानी के सदुपयोग को लेकर राजस्थान व हरियाणा के बीच हुआ DPR बनाने का समझौता….

चंडीगढ़। मानसून में जुलाई से अक्टूबर के दौरान, जो बरसाती पानी नदी के ज़रिए समुद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *