Tuesday , April 23 2024
Breaking News

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक व गीत-संगीत के माध्यम से आपदा से बचाव का दिया सन्देश

चंबा। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा जोखिम न्यूनीकरण के सन्दर्भ में 15 अक्टूबर, 2023 तक समर्थ 2023 का आयोजन किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत प्रदेश में लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में आर्यन कला मंच उदयपुर के कलाकारों द्वारा उपमंडल चंबा के तेहत सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित भरमौर चौक और न्यू बस स्टैंड में उपस्थित जनसमूह को आपदा न्यूनीकरण के सम्बन्ध में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी जैसे विषय पर जागरूक करते हुए बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को आपदा से बचाव के बारे में जानकारी होना आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार के जान-माल के नुकसान को न्यून किया जा सके।

उन्होंने बताया कि हाल में ज़िला में मानसून के मौसम में भारी वर्षा के कारण जान-माल के अलावा लोगों के घरों को काफी नुकसान हुआ है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए मकानों का निर्माण सुरक्षित स्थान पर गुणात्मक सामग्री द्वारा करना आवश्यक है ताकि आपदा के समय कम से कम नुकसान हो।

उल्लेखनीय है कि समर्थ-2023 के तहत प्रत्येक उपमण्डल के दो स्थानों पर सुचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 10 अक्टूबर को उप मंडल भरमौर के नया व पुराना बस स्टैंड में सरस्वती म्यूजिकल ग्रुप लेच के कलाकारों द्वारा जागरूकता कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *