Tuesday , July 23 2024
Breaking News

विधानसभा अध्यक्ष ने कुडेरा-ककीरा पेयजल योजना का किया लोकार्पण

चंबा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि भटियात विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश सरकार के मात्र एक वर्ष के कार्यकाल में ही 26 संपर्क सड़कों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जारी वित्त वर्ष के दौरान इन सड़क परियोजनाओं पर 134 करोड़ रूपयों की धन राशि व्यय की जा रही है। कुलदीप सिंह पठानिया शुक्रवार को ककीरा में कुडेरा-ककीरा उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण तथा ककीरा-कटलू संपर्क मार्ग का विधिवत शिलान्यास करने के पश्चात जनसभा को संबोधित करते हुए रहे थे। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ 41 लाख की राशि से निर्मित कुडेरा-ककीरा उठाऊ पेयजल योजना के कार्यशील होने से अब इस क्षेत्र में बेहतर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

कुलदीप सिंह पठानिया ने साथ में यह भी कहा कि 37 करोड़ 53 लाख की लागत से ककीरा कस्बा, गाहर, परछोड़ इत्यादि गांवों में लगातार पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने को लेकर उठाऊ पेयजल योजना का कार्य 60 प्रतिशत से अधिक संपूर्ण कर लिया गया है तथा जल्द इस योजना का भी लोकार्पण किया जाएगा ।

विभागीय विकास कार्यों का जिक्र करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ककीरा के लिए लगभग 24 करोड़ रूपयों की राशि से निर्मित होने वाली सीवरेज योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को जल्द स्वीकृति प्रदान की जाएगी। साथ में ऊपरली तथा निचली बडिंगी गांव को एक करोड़ 18 लाख की राशि से निर्मित होने वाली नई पेयजल योजना का भी जल्द लोकार्पण होगा। इस योजना के तहत 90 प्रतिशत से अधिक कार्य को संपूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि बकलोह छावनी क्षेत्र में पेयजल समस्या के समाधान को लेकर 80 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। इस योजना के तहत निर्माण के लिए सभी विभागीय औपचारिकताओं को पूर्ण कर लिया गया है तथा निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं।

कुलदीप सिंह पठानिया ने अपने संबोधन में सुखाश्रय योजना का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बेसहारा बच्चों की सामाजिक सुरक्षा को लेकर देशभर में हिमाचल प्रदेश को एक कल्याण राज्य के रूप में पहचान दिलाई है। इससे पहले ककीरा पहुंचने पर विधानसभा अध्यक्ष का स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया । इसके उपरान्त विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों की समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया व शेष समस्याओं के समाधान हेतू सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस अवसर पर राज्य कोऑपरेटिव बैंक में सदस्य निदेशक मंडल राम सिंह चम्बियाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी कृष्ण चंद चेला,उपाध्यक्ष नगर पंचायत सुरेंदर चाढक, एसडीएम पारस अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग दिवाकर पठानिया, जल शक्ति राजेश मोगरा, विद्युत राजीव ठाकुर, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग हर्षपुरी, जल शक्ति राकेश ठाकुर, खंड विकास अधिकारी मनीष चौधरी सहित पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधि एवं स्थानीय गण मान्य लोग उपस्थित रहे।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *