Thursday , February 22 2024
Breaking News

मासिक धर्म स्वच्छता पर भदरोता में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित।

महिला  एवं  बाल कल्याण विभाग  द्वारा    सरकाघाट उपमंडल में  मासिक धर्म स्वच्छता बारे  “वो दिन” योजना के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भदरोता में आज आयोजित किया गया जिसमें  बाल विकास परियोजना अधिकारी गोपालपुर अनिता शर्मा ने कहा कि जागरूकता अभियानों  द्वारा उपमण्डल में युवा लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान मासिक धर्म की उपयोगिता  से अवगत कराते हुए  उन्हें  इस अवधि  में  और अधिक व्यक्तिगत स्वच्छता के  प्रति  सजग करना  है  ।उन्होंने कहा कि महिलाएं   मासिक धर्म  चक्र की प्राकृतिक प्रक्रिया  पर गर्व का अनुभव करें तथा  किसी प्रकार की  शर्म  महसूस  न करें   । उन्होंने कहा की मासिक धर्म को लेकर समझ बढ़ाने की जरूरत है  जो लड़कियों में 9 से 14 साल की उम्र में शुरू हो सकता है। उन्होंने बताया कि अभी भी  इस विषय पर खुल कर बात नहीं की जाती है, जिसके चलते महिलाओं व किशोरियों को शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

स्वास्थ्य केन्द्र   पिंगला  से आई महिला स्वास्थ्य कर्मी ने कहाकि  “वो दिन” का उद्देश्य महिलाओं एवं किशोरियों को मासिक धर्म के दौरान हिम्मत व सहारा प्रदान करना है। कहा कि मासिक धर्म एक ऐसा विषय है जिसके संबंध में आज भी हमारे समाज में खुलकर बात नहीं की जाती है हालांकि  मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में 15-24 आयु वर्ग में सुरक्षा के स्वच्छ तरीकों में सुधार आया है, परन्तु अभी भी गाँवों में महिलाएं   माहवारी के दौरान स्वच्छता न होने के कारण कई गंभीर  बीमारियों के खतरे से जूझती हैं  । उन्होंने इस दौरान   अपनी स्वच्छता का विशेष  ध्यान रखने को कहा ।

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता दया कुमारी ने   मासिक धर्म के दौरान उचित आहार-व्यवहार  , पर्यवेक्षक अनिल बनयाल ने घरेलू हिंसा अधिनियम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सीमा देवी ने एनीमिया के कारण तथा रोकथाम  तथा वृत पर्यवेक्षक जमनी अनिल ठाकुर ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं    बारे जानकारी प्रदान की।

 आईटीआई भदरोता के प्रधानाचार्य  सचिन शर्मा ने   समाज मे फैली कुरीतियों खत्म करने का आग्रह किया।

इस अवसर  चित्रकला  प्रतियोगिता  भी आयोजित की गई ।

  शिविर में आईटीआई  के विद्यार्थी,अध्यापक ,महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षक, सशक्त महिला समूह के सदस्य तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

About admin

Check Also

Haryana News

सरप्लस बरसाती पानी के सदुपयोग को लेकर राजस्थान व हरियाणा के बीच हुआ DPR बनाने का समझौता….

चंडीगढ़। मानसून में जुलाई से अक्टूबर के दौरान, जो बरसाती पानी नदी के ज़रिए समुद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *