Tuesday , April 16 2024
Breaking News

भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने ‘शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार’ को फिर से शुरू करने की घोषणा की

देश की आजादी के 75वें वर्ष के शुभ अवसर पर, मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने ‘शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार’ को फिर से शुरू करने का फैसला किया है, जो लंबे समय से निष्क्रिय पड़ा हुआ था। इस पुरस्कार को फिर से शुरू करने का उद्देश्य युवाओं को सशक्त बनाने के अलावा राज्य के विकास में भागीदार बनाना है. युवाओं के लिए चंडीगढ़ में बने युवा भवन का भी जीर्णोद्धार कर युवाओं के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में पुनर्जीवित किया जा रहा है।

इसका खुलासा खेल एवं युवा सेवा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने सेक्टर-42 युवा भवन में युवा सेवा निदेशालय में हुई बैठक के बाद किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शहीद-ए-आजम भगत सिंह की विचारधारा को प्रसारित करने और प्रदेश में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए युवाओं को तैयार करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है. यह पुरस्कार कैरी की नकद राशि रु। 51,000, एक पदक, एक स्क्रॉल, एक रंगीन जाकेट और एक प्रमाण पत्र।

श्री मीत हेयर ने कहा कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार राज्य के प्रत्येक जिले के 15 से 35 वर्ष की आयु के दो युवाओं को दिया जाता है। युवा सेवा विभाग को आवश्यक निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। युवा कल्याण गतिविधियां, एनसीसी, एनएसएस, सामाजिक सेवाएं, सांस्कृतिक गतिविधियां, खेल, ट्रैकिंग, राष्ट्रीय एकता, रक्तदान, नशीली दवाओं के खिलाफ जागरूकता, शैक्षिक योग्यता, वीर कर्म, स्काउट्स और मार्गदर्शक और साहसिक गतिविधियां पुरस्कार प्रदान करने के लिए मानदंड हैं।

मंत्री ने चंडीगढ़ में युवा भवन भवन के जीर्णोद्धार और पुनरुद्धार के लिए भी निर्देश दिए, जिसकी लागत लगभग रु। 3 करोड़। युवाओं के लिए ‘उत्कृष्टता केंद्र’ के रूप में बनने वाले इस युवा भवन का उद्देश्य युवाओं के लिए सरकार की गतिविधियों और कार्यक्रमों जैसे युवा उत्सवों को बढ़ावा देना है।

बैठक में प्रमुख सचिव खेल एवं युवा सेवाएं राज कमल चौधरी, निदेशक राजेश धीमान, उप निदेशक डॉ. कमलजीत सिंह सिद्धू और सहायक निदेशक रूपिंदर कौर ने भाग लिया।

About admin

Check Also

झटके में 800000 करोड़ स्‍वाहा,जानिये इन शेयरों में बड़ी गिरावट

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को हहाकार मच गया क्योंकि ईरान-इजरायल के बीच युद्ध जैसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *