Breaking News

Himachal Weather : रोहतांग दर्रा में बर्फबारी, शिमला और मनाली में बरसे बादल

हिमाचल प्रदेश के रोहतांग और शिकुंला दर्रा में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई। शिमला, मनाली, कल्पा, ऊना, नाहन, केलांग, सोलन, हमीरपुर, डलहौजी और हमीरपुर में बारिश हुई। रविवार को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी हुई है। 22 जून तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश में अब 20 जून की जगह अब 25 जून तक मानसून पहुंचने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि मध्य प्रदेश, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिसा में अभी मानसून के आगे बढ़ने की स्थितियां अनुकूल बनी हैं। मानसून इसी तरह से सक्रिय रहा तो हिमाचल प्रदेश में 25 जून तक पहुंचेगा। 25 जून से पहले प्रदेश में प्री मानसून सक्रिय रहेगा। शनिवार को राजधानी शिमला में दिन भर बादल छाए रहे। शहर में हल्की बारिश होने का दौर भी जारी रहा। रोहतांग दर्रे समेत मनाली की ऊंची चोटियों बर्फ से लकदक हो गई हैं।

रोहतांग दर्रा, सेवन सिस्टर पीक, पतालसू पीक, मनाली पीक, मकरवे, शिकरवे, घेपन पीक, शलीणधार, हनुमान टिब्बा, देऊ टिब्बा आदि चोटियों पर बर्फबारी का क्रम जारी है। मनाली-लेह मार्ग पर बारालाचा दर्रा, तंगलांगला पर भी बर्फबारी हुई है। शिकुंला दर्रा से होकर बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में मौसम मिलाजुला बना रहा। उधर, शुक्रवार रात को भी प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल बरसे। बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिल गई है। ऊंचाई वाले क्षेत्रों के मौसम में ठंडक बढ़ गई है। प्रदेश का अधिकतम तापमान घटकर 30 डिग्री से नीचे पहुंच गया है।

तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
क्षेत्र        अधिकतम    न्यूनतम
ऊना        29.8           20.2
बिलासपुर    26.7        22.0
कांगड़ा       27.4          21.3
हमीरपुर     25.3           21.0
नाहन         23.8          22.2
चंबा          28.2           20.2
धर्मशाला    25.0         18.4
सोलन         21.0        16.0
शिमला      17.0          13.5
कल्पा         13.0          8.5    
केलांग       13.7           7.3

About khalid

Check Also

राम मंदिर में आयोजित जन्माष्टमी कार्यक्रम में डॉ. सिकंदर कुमार ने लिया हिस्सा

शिमला, भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष एवं अध्यक्ष सूद सभा संजय सूद ने कहा कि सूद …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share