Breaking News

पंजाब और यूके… कृषि, आईटी, खाद्य प्रसंस्करण, उच्च शिक्षा, खेल, सार्वजनिक परिवहन और बायोमास क्षेत्रों में आगे गठजोड़ के लिए सहमत

पंजाब और यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने गुरुवार को कृषि, सूचना और प्रौद्योगिकी (आईटी), खाद्य प्रसंस्करण, उच्च शिक्षा, खेल, सार्वजनिक परिवहन (इलेक्ट्रिक बस) और बायोमास क्षेत्रों में और गठजोड़ करने पर सहमति व्यक्त की।

इस आशय का निर्णय पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस के साथ बैठक के दौरान लिया गया, जिन्होंने गुरुवार सुबह यहां अपने आधिकारिक आवास पर पूर्व से मुलाकात की।

बैठक के दौरान इस बात पर सहमति बनी कि इन क्षेत्रों में पंजाब और ब्रिटेन के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेहनती और लचीला पंजाबियों ने पहले ही इन क्षेत्रों में अपनी पहचान बना ली है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यूके द्वारा उन्नत तकनीक इन क्षेत्रों में छिपी क्षमता का और अधिक दोहन करने में सहायक होगी।

राज्य में ब्रिटिश निवेशकों का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में सभी इच्छुक निवेशकों को सिंगल विंडो ऑनलाइन मंजूरी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि निवेशकों को राज्य में निवेश करने के लिए सुगम और परेशानी मुक्त तंत्र मिले। भगवंत मान ने कहा कि वह पहले से ही ब्रिटेन से बड़ी संख्या में संभावित निवेशकों के संपर्क में हैं, जो राज्य में निवेश करने में रुचि रखते हैं।

चंडीगढ़ से लंदन हीथ्रो हवाई अड्डे के लिए सीधी उड़ान के मुद्दे को हरी झंडी दिखाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे आम तौर पर पांच राज्यों और विशेष रूप से पंजाब के यात्रियों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि यह उड़ान पंजाबियों के लिए पश्चिमी दुनिया के लिए एक खिड़की का काम करेगी। भगवंत मान ने कहा कि मंजूरी मिलने के बाद कई एयरलाइंस अपनी उड़ानें शुरू करने के लिए उनके संपर्क में हैं।

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने मुख्यमंत्री को इस संबंध में हर संभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि यूके इन प्रमुख क्षेत्रों में राज्य के साथ निवेश को मजबूत करने के लिए बहुत उत्सुक है। एलिस ने भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री के जीरो टॉलरेंस के रुख की भी सराहना की और कहा कि इससे राज्य में निवेशकों का विश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।

ब्रिटेन के उच्चायुक्त के साथ चंडीगढ़ की उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट और व्यापार आयुक्त दक्षिण एशिया एलन गैमेल भी थे।

इस मौके पर सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव ए वेणुप्रसाद, सीईओ इनवेस्ट पंजाब केके यादव, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव हिमांशु जैन समेत अन्य भी मौजूद थे।

About khalid

Check Also

जिला कांगड़ा में एक बार फिर से कोरोना ने पकड़ी रफ्तार ।

जिला कांगड़ा में एक बार फिर से कोरोना ने पकड़ी रफ्तार । आज आए कोविड …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share