Breaking News

18 वर्ष की आयु वाले नागरिकों के पास मतदाता के रूप में पंजीकरण करने के लिए एक वर्ष में चार अवसर हैं

मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) पंजाब डॉ एस करुणा राजू ने विशेष सारांश संशोधन – फोटो मतदाता सूची w.r.t. 01.01.2023 योग्यता तिथि के रूप में। डॉ राजू ने मीडिया कर्मियों को अवगत कराया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 14 में संशोधन और निर्वाचक पंजीकरण नियम, 1960 में संबंधित परिवर्तनों के परिणामस्वरूप, चार योग्यता तिथियों का प्रावधान – 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को पेश किया गया है और ये तिथियां 9 नवंबर, 2022 से पुनरीक्षण गतिविधियों की शुरुआत से लागू होंगी।

एक प्रस्तुति देते हुए, सीईओ पंजाब ने जोर दिया कि पिछले नियम के अनुसार 1 जनवरी को योग्यता तिथि के रूप में लिया गया था और 1 जनवरी के बाद 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले नागरिकों को मतदाता के रूप में आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए अगले वर्ष तक इंतजार करना पड़ा था। उन्होंने कहा, “अब पंजीकरण नियम में संशोधन से नागरिकों को मतदाता के रूप में पंजीकरण के लिए एक वर्ष में चार अवसर मिलेंगे।”

सीईओ पंजाब के साथ अतिरिक्त सीईओ पंजाब श्री। बी श्रीनिवासन ने मीडिया कर्मियों को बताया कि स्वैच्छिक आधार पर पंजीकृत मतदाताओं की आधार संख्या एकत्र करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आधार कार्ड नंबरों के स्वैच्छिक संग्रह के उद्देश्य से फॉर्म 6बी पेश किया गया है। मतदाता ऑनलाइन / ऑफलाइन मोड के माध्यम से फॉर्म जमा कर सकते हैं, हालांकि, ऑनलाइन मोड पर जोर दिया जाएगा।

डॉ राजू ने कहा कि पूर्व-संशोधन प्रक्रिया 4 अगस्त, 2022 से 24 अक्टूबर, 2022 की अवधि के बीच होगी, जिसमें मतदान केंद्रों का युक्तिकरण / पुनर्व्यवस्था और जनसांख्यिकीय समान प्रविष्टियों (डीएसई) में विसंगतियों को दूर करना शामिल होगा। ईपीआईसी में फोटो समान प्रविष्टियां (पीएसई)। उन्होंने कहा कि पुनरीक्षण गतिविधियां 09.11.2022 से 08.12.2022 की अवधि के बीच आयोजित की जाएंगी और नागरिकों को इस अवधि के दौरान दावा और आपत्ति दर्ज करने का अवसर भी मिलेगा, उन्होंने कहा।

सीईओ पंजाब ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 19 और 20 नवंबर, 2022 और 3 और 4 दिसंबर, 2022 को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे, जहां बूथ स्तर के अधिकारी (बीएलओ) अपने-अपने मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे।

About ANV News

Check Also

कुलतार सिंह संधवान एकांत कारावास में

पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधावन ने कोविड-19 के निर्देश के अनुसार खुद को क्वारंटीन …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share