Breaking News

Video : Ukraine War: रूस ने भीड़-भाड़ वाले ‘मॉल’ में दागी मिसाइल

यूक्रेन-रूस के बीच पिछले कई महीनों से लगातार जंग जारी है। दोनों देशों के बीच फिलहाल समझौते के कोई आसार नहीं नजर आ रहे हैं। इस बीच सोमवार को  यूक्रेन के मध्य क्षेत्र में स्थित क्रेमेनचुक शहर में रूस की एक मिसाइल भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर से टकरा गई और हमले में  दर्जन से अधिक  नागरिकों के मारे जाने व कई घायल हो गए। 

यूक्रेन  के अधिकारियों ने बताया कि  क्रेमेनचुक में मॉल के निशाना बनाकर किए गए रूस मिसाइल हमले में मरने वालों की संख्या अब बढ़कर 16 हो गई है जबकि 59 लोग घायल है। मंगलवार तड़के यूक्रेन इमरजेंसी सर्विसेज के प्रमुख सर्गेई क्रूक ने बताया  घायलों में से 25 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है । ”

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि घायलों की संख्या ”अकल्पनीय” थी। एक रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि हमले के समय एक हज़ार से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे। कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिल टायमोशेंको ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, ”कम से कम दो लोग मारे गए और लगभग 20 लोग घायल हो गए, जिनमें से नौ की हालत गंभीर है।ज़ेलेंस्की ने कहा कि मिसाइल ने ”रूस की सेना के लिए कोई खतरा नहीं” पैदा किया और इसका ”कोई रणनीतिक मूल्य नहीं था।”उन्होंने रूस पर ”सामान्य जीवन जीने के लोगों के प्रयासों में व्यवधान डालने” का आरोप लगाया।

यह लगातार दूसरा दिन है जब रूसी मिसाइल ने किसी सिविल इमारत को निशाना बनाया है। इससे पहले यूक्रेन ने दावा किया था कि रविवार को रूस की एक मिसाइल ने कीव में एक आवासीय इमरात हिट किया। शहर के मेयर विटाली क्लिट्स्को के मुताबिक हमले में बच्ची समेत चार लोग घायल हुए थे। वहीं रविवार को मॉस्को ने कहा कि उसके बलों ने उत्तरी और पश्चिमी यूक्रेन में तीन सैन्य केंद्रों पर हमले किए हैं, जिनमें से एक पोलैंड की सीमा के पास है। 

रूस की तरफ से ये हमले ऐसे समय में हो रहे हैं जब जर्मनी के बवारियन आल्प्स में G7  शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है। राष्ट्रपति वोलोदिमिर जलेंस्की ने भी G7 के नेताओं से वीडियो लिंक के जरिए बातचीत की।  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज़ेलेंस्की ने शिखर सम्मेलन में शामिल हुए नेताओं से वर्ष के अंत तक अपने देश पर रूस के आक्रमण को समाप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करने की अपील की, जिसमें रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को तेज करना भी शामिल है।

About khalid

Check Also

राम मंदिर में आयोजित जन्माष्टमी कार्यक्रम में डॉ. सिकंदर कुमार ने लिया हिस्सा

शिमला, भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष एवं अध्यक्ष सूद सभा संजय सूद ने कहा कि सूद …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share