Tuesday , April 23 2024
Breaking News

चंडीगढ़ की गुंजन रावत जल्द ही नासा के प्रोजेक्ट का हिस्सा बनेंगी

चंडीगढ़ की गुंजन रावत जल्द ही नासा के प्रोजेक्ट का हिस्सा बनेंगी। क्योंकि उनका प्रोजेक्ट नासा के लिए सिलेक्ट हो गया। गुंजन रावत वार्ड नंबर 27 की पार्षद गुरबख्श रावत की बेटी हैं। नासा ने अपने प्रोजेक्ट में स्टूडेंट्स को शामिल करने का निर्णय लिया है, जिसमें गुंजन रावत समेत 6 स्टूडेंट्स की टीम शामिल हैं। सभी स्टूडेंट्स पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज में सेकेंड ईयर के स्टूडेंट्स हैं। 19 वर्षीय गुंजन रावत का चयन नासा के सिटीजन साइंस प्रोजेक्ट के अंतर्गत किया गया है। गुंजन ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को तैयार करने में 6 माह का समय लगा है। जब प्रोजेक्ट का आईडिया आया तब उसके बजट को लेकर काफी टेंशन थी। प्रोजेक्ट पर करीब 15 लाख का खर्च आना था। तब मैंने और मेरी टीम ने फंड का जुगाड़ करने के लिए चंडीगढ़ प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित से मिलने की ठानी, जो प्रोजेक्ट हम बनाने जा रहे थे। जब हमने अपने ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में चंडीगढ़ प्रशासक को बताया तो उनको भी हमारा आइडिया पसंद आया और उन्होंने 10 लाख रुपए फंड देने के निर्देश दिए। इसके बाद नासा में सिलेक्ट होने वाले प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया।

बिना चेन के बनाई साइकिल

पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज की स्टूडेंट गुंजन रावत ने बताया कि वह जिस प्रोजेक्ट को नासा में प्रेजेंट करने वाली हैं, उसकी खासियत यह है कि वह एक रोबटनुमा साइकिल है। उसमें किसी प्रकार की चेन नहीं लगाई गई है। उसको एल्युमीनियम रोड और प्लेट्स से तैयार किया गया है, जोकि उथल-पुथल जगह पर भी आराम से चल सकेगी। साइकिल चालक को किसी प्रकार का झटका नहीं लगेगा, चाहे सामने गड्डा ही आ जाए।
20 अप्रैल को नासा में प्रेजेंट करेंगे स्टूडेंट्स ने जिस प्रोजेक्ट को 6 महीने में तैयार किया है। नासा में उस प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन करने के लिए मात्र 8 मिनट का समय ही मिलेगा। इतने समय में स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन के साथ मुश्किल टास्क भी क्लियर करने होंगे। तब जाकर उनका प्रोजेक्ट पास होगा। प्रोजेक्ट का वजन 60 किलो है। इंस्टॉल करने में करीब 2 दिनों का समय लगता है।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *