Tuesday , April 23 2024
Breaking News

जवाहर नवोदय विद्यालय में हिंदी पखवाड़ा का समापन समारोह आयोजित

चंबा। प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय देवेश नारायण ने बताया कि 14 सितंबर से आरंभ किए गए हिंदी पखवाड़ा का समापन समारोह शुक्रवार को पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। इस अवसर पर विगत 14 सितंबर को हिंदी दिवस से हिंदी पखवाड़े की शुरुआत की गई। जिसमे राजभाषा प्रभारी रवींद्र कुमार ने हिंदी भाषा के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कोई भी राष्ट्र तब तक विकसित नहीं हो सकता जब तक उसकी सरकारी कामकाज की भाषा एक न हो।

उन्होंने बताया कि भारत के अधिकतर राज्यों में हिंदी भाषा पढ़ी व लिखी जाती है तथा उत्तरप्रदेश, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तराखंड, बिहार व दिल्ली इत्यादि कार्यालय का कामकाज राजभाषा हिंदी में ही किया जाता है तथा विश्व का हर तीसरा व्यक्ति हिंदी को पढ़ना व लिखना जानता है। यह एक वैज्ञानिक भाषा है क्योंकि हिंदी में जैसे लिखा जाता है वैसे ही इसे पढ़ा जाता है। उन्होंने कहा कि हिंदी ही एक ऐसी भाषा है जिसमे अन्य भाषाओं को समाहित करने की क्षमता है। राजभाषा हिंदी में कार्य करना सरल एवं सुबोध है।

हिंदी में राजकीय कार्य किया जाए तो निश्चित रूप से राष्ट्र हित में सराहनीय कदम होगा। विद्यालय प्रभारी प्राचार्य विनोद त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि हमें हिंदी में कार्य करने की आदत डालनी चाहिए। हिंदी की वृहद साहित्य है प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से विभिन्न विधाओं के माध्यम से हमारा मार्गदर्शन करता है। हिंदी के प्रचार-प्रसार से हमारे राष्ट्र का कल्याण होगा। पखवाड़े के दोरान आयोजित की गई प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इसके साथ साथ पोषण माह तथा स्वच्छता अभियान माह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को भी पुरस्कार वितरित किए गए। इसी अवसर भारत भूषण बावा, बलविंदर बावा, दिनेश कुमार, खेमा देवी, संतोष नेगी, शयोगिन्द्र कुमार, रेणू ठाकुर, विशाल, संदीप, इंदिरा देवी आदि को सम्मानित किया।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *