Breaking News
Sikkim News

सिक्किम में बादल फटने से मची तबाही, 23 सैनिक हुए लापता; सर्च अभियान जारी

पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से तबाही मची थी। वही, अब सिक्किम में बादल फटने से तबाही मच गई हैं। बादल फटने से तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई है। मिली जानकारी के अनुसार, घटना उत्तरी सिक्किम की है। वही, प्रदेश में बादल फटने से और तीस्ता नदी में आए उफान के कारण कई जगहों पर सड़कें भी भी तरह टूट चुकी हैं. साथ ही नदी के बढ़े जलस्तर के कारण 23 जवानों के लापता होने की खबर भी सामने आई हैं। जिसके बाद सेना द्वारा लापता हुए जवानों की तलाश के लिए राहत और बचाव अभियान शुरू कर दिया है. तीस्ता नदी में बाढ़ आने की असल वजह चुंगथांग बांध से पानी छोड़ने को बताया जा रहा है। दरअसल, चुंगथांग बांध का जलस्तर बढ़ने के कारण पानी छोड़ा गया था जिस कारण ये स्थिति पैदा हुई।

सेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार, तीस्ता नदी के जलस्तर में एकाएक हुई बढ़ोतरी के कारण सेना की कई गाड़ियां भी बाढ़ की चपेट में आ गई। बताया जा रहा है कि तीस्ता नदी का जलस्तर कुछ ही मिनट में 15 से 20 फीट तक बढ़ गया है. जिस कारण से सेना की गाड़िया उसकी चेपट में आ गईं।

मौसम विभाग ने जारी किया आंकड़ा

गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि आज (बुधवार) सुबह राज्य के ताडोंग (पूर्वी सिक्किम) में 30.0 मिमी; रावंगला (दक्षिण सिक्किम) में 52.0 मिमी; मंगा गीज़िंग (पश्चिम सिक्किम) में 39.5 मिमी; युकसोम (पश्चिम सिक्किम) में 26.5 मिमी; सोरेंग (पश्चिम सिक्किम) में 84.0 मिमी;नामची (दक्षिण सिक्किम) में 98.0 मिमी और नामथांग (दक्षिण सिक्किम) 90.5 मिमी में बारिश देखी गई।

तक ​​सिक्किम में मौसम भविष्य-कथन का सवाल है, सिक्किम में अगले 3-4 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है. इधर, खबर है कि सिक्किम में बादल फटने से 20 से अधिक जवान लापता हो गए हैं। फिलहाल लापता हुए जवानो की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन जारी कर उनकी तलाश शुरू कर दी हैं।

About ANV News

Check Also

Himachal News

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा से आवास पर की मुलाकात

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share