Tuesday , July 23 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री ने दलाई लामा को उनके 88वें जन्मदिन पर बधाई दी

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा को उनके 88वें जन्मदिन के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं दीं और आज धर्मशाला में दलाई लामा के मंदिर मैक्लोडगंज में आयोजित समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आध्यात्मिक गुरु को सम्मानित भी किया.


मुख्यमंत्री ने कहा कि तिब्बती समुदाय के लोगों और हिमाचल प्रदेश के बीच 75 वर्षों का गहरा रिश्ता है। उन्होंने दोनों समुदायों के बीच सौहार्दपूर्ण सह-अस्तित्व पर प्रकाश डाला और आश्वासन दिया कि राज्य सरकार तिब्बती समुदाय के कल्याण के लिए मदद का हाथ बढ़ाएगी।


दलाई लामा की जीवन यात्रा अटूट समर्पण और संघर्षों से भरी है। उन्होंने सभी से दलाई लामा की शिक्षाओं और अनुभवों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया और उनसे उनके विचारों को अपने जीवन में शामिल करने और आध्यात्मिकता के मार्ग पर आगे बढ़ने का आग्रह किया।
दलाई लामा को अहिंसा, करुणा और भाईचारे का प्रतीक मानते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दलाई लामा दुनिया भर में प्रेम, शांति और भाईचारे के अग्रदूत के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने तिब्बत और उसके लोगों के अधिकारों के लिए दलाई लामा की अथक वकालत की सराहना की। उन्होंने कहा, उनके प्रयासों को मान्यता देते हुए दलाई लामा को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।


सुक्खू ने भारत की समृद्ध प्राचीन संस्कृति, ज्ञान और मूल्यों के बारे में युवाओं को जागरूक करने में दलाई लामा के प्रयासों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आध्यात्मिक नेता का संदेश दुनिया भर में गूंजा है, जिससे उन्हें विश्व स्तर पर लोगों से अपार प्यार और समर्थन मिला है और शांति में उनके योगदान के लिए उन्हें 150 से अधिक पुरस्कार मिले हैं।
केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के अध्यक्ष पेंपा त्सेरिंग, निर्वासित तिब्बती संसद के अध्यक्ष खेंपो सोनम तेनफाल, मुख्यमंत्री की पत्नी कमलेश ठाकुर, कृषि मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रघुवीर सिंह बाली, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (आईटी और) नवप्रवर्तन) गोकुल बुटेल, मुख्य संसदीय सचिव आशीष बुटेल और किशोरी लाल, विधायक यादविंदर गोमा, केवल सिंह पठानिया, मलेंदर राजन, ओएसडी रितेश कप्रेट, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय महाजन और विभिन्न बोर्डों और निगमों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, उपायुक्त डाॅ. इस अवसर पर निपुण जिंदल और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *