पंजाब में डीजल और पेट्रोल की ‘डुअल प्राईसिंग’ की मांग

0
134
maang

पंजाब सरकार ने भी फरवरी 2018 में पैट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर की दर से वैट में कटौती की। परन्तु बावजूद इसके चंडीगढ़ की तुलना मोहाली में पेट्रोल 4.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.71 प्रति लीटर मंहगा है ।
उन्होंनें बताया कि चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा अक्तूबर 2017 से निरंतर की जा रही वैट दरों की कटौती के चलते चंडीगढ़ से सटे पंजाब के सीमावर्ती जिलों में पेट्रोलियम व्यापार ठप्प होता जा रहा है। चंडीगढ़ के पेट्रोल डीलर्स जहां इसी वैट कटौती के चलते उन्नत हो रहे है वहीं दूसरी ओर मोहाली के पैट्रोल डीलर्स तेल बिक्री न होने के कारण दिवालिया होने की कगार पर है।
चंडीगढ में अक्तूबर 2016 से अब तक डीलज की बिक्री में 105 फीसदी का ईजाफा दर्ज हुआ है और इससे प्राप्त राजस्व सेंट्रल पूल में गया जिससे की चंडीगढ़ की आर्थिक सेहत में कोई प्रभाव नहीं होता है। यह कदम चंडीगढ़ के कुछ चुनिंदा पेट्रोल डीलरों को ही लाभ पहुंचा रहा है जबकि पंजाब के सीमावर्ती पेटोल डीलर्स कंगाली की कगार पर है जिसका उत्तर सिर्फ यूटी प्रशासन ही दे सकते है।
मोहाली में अगस्त 2016 से अगस्त 2019 तक डीजल की बिक्री में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज हुआ है जबकि पेट्रोल की बिक्री भी इस से कहीं कम है। अक्तूबर 2017 से पैटोल की बिक्री में 70 फीसदी गिरावट दर्ज हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here