शिक्षा मंत्री – फरवरी तक नहीं होंगी CBSE की परीक्षाएं

0
72

देश में फरवरी में CBSE की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फिलहाल जनवरी- फरवरी में कराने की कोई योजना नहीं है। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने यह साफ किया कि परीक्षाएं फरवरी के बाद कराई जाएंगी। हालात को देखते हुए जल्द ही परीक्षा की तारीखें जारी की जाएगी।

लाइव वेबिनार दौरान शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में शिक्षकों ने योद्धाओं की तरह बच्चों को पढ़ाया है। ऑनलाइन मोड से बच्चों को पढ़ाने में टीचर्स ने कोई कमी नहीं छोड़ी। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत स्कूली शिक्षा में ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय ला रहे हैं। ऐसा करने के बाद भारत दुनिया का पहला देश होगा, जहां स्कूली स्तर पर ही एआई की पढ़ाई होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इस लाइव सेशन में बोर्ड परीक्षा की तारीखों को ऐलान भी किया जा सकता है।

कोरोना महामारी के बीच बोर्ड परीक्षाओं को लेकर जारी असमंजस के बीच शिक्षा मंत्री ने देश भर के स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स के साथ अलग-अलग स्तर पर बातचीत करने की योजना बनाई है। वहीं, CBSE की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली यह परीक्षा पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल इसके पहले 10 दिसंबर को भी एक वेबिनार आयोजित कर चुके हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने एक और लाइव इंटरैक्शन के दौरान अगले साल होने वाली JEE मेन 2021 की तारीखों का ऐलान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here