Tuesday , April 23 2024
Breaking News

विकास खंड तीसा व पांगी में किया गया किसान मेले का आयोजन

चंबा। आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के अंतर्गत नीति आयोग द्वारा 9 अक्टूबर तक संकल्प सप्ताह मनाया जा रहा हैI कार्यक्रम के अंतर्गत शुक्रवार को कृषि विभाग द्वारा विकास खंड तीसा व पांगी में किसान मेले का आयोजन किया गयाI यह जानकारी देते हुए उप निदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान ने बताया कि कृषि विकास पर आधारित किसान मेले में कृषि पद्धतियों को बढ़ाने, कृषि उत्पादकता बढ़ाने और इन ब्लॉकों में किसानों को कृषि के माध्यम से अपनी आजीविका में सुधार करने के लिए समर्थन देने की पहल शामिल हैI आकांक्षी विकासखंड तीसा में आयोजित किसान मेले में कुलदीप धीमान ने उपस्थित किसानों को कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

कृषि विकास अधिकारी डॉ आरती शर्मा ने कृषि उपकारों के अनुदान से सम्बंधित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे विस्तृत जानकारी दी और इस सम्बन्ध में किसानों की समस्याओं का हल कियाI डॉ धीमान ने बताया कि इस मेले में प्राकृतिक खेती से सम्बंधित आदानों की प्रदर्शनी भी लगायी गई तथा कृषि उपकरणों पर अनुदान प्राप्त करने के इच्छुक किसानों को केंद्रीय एवम राज्य प्रायोजित योजनाओं के अंतर्गत अपने प्रार्थना पत्र पोर्टल में दर्ज करने की सुविधा प्रदान की गयीI किसानों को यह सुविधा प्रदान करने के लिए इस मेले में स्थानीय पंजीकृत विक्रेताओं और लोक मित्र केंद्र संचालकों को भी शामिल किया गया। मेले के दौरान परियोजना निदेशक (आत्मा) डॉ इश्वर ठाकुर ने किसानों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहित किया और प्राकृतिक खेती में उपयोग किये जाने वाले आदानों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दीI सचिव, कृषि उपज मंडी, डॉ भानु प्रताप सिंह ने किसानों को इ-नाम एवम कृषि उत्पादों के विपणन व संवर्धन के बारे में विस्तृत जानकारी दीI इसके अतिरिक्त वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ चमन सिंह ने पशुओं में मुह खुर बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण की जानकारी दी तथा किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए प्रोत्साहित कियाI उपस्थित किसानों को निःशुल्क मटर के बीज उपलब्ध करवाए गयाI

आकांक्षी खंड पांगी में आयोजित किसान मेले में कृषि विभाग एवं आत्मा परियोजना के अंतर्गत कार्यरत स्टाफ ने मिलकर प्रदर्शनी लगाई। प्रदर्शनी के माध्यम से उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही केंद्र एवं राज्य प्रायोजित योजनाओं की जानकारी देने के साथ उनकी समस्याओं का समाधान किया गयाI इस दौरान किसानों को नि:शुल्क मटर के बीज भी उपलब्ध करवाए गए। खंड विकास अधिकारी तीसा निशी महाजन, स्थानीय पंचायत प्रधान कृष्णा महाजन , कृषि प्रसार अधिकारी यदुनंदन तथा आत्मा परियोना से ब्लाक तकनीकी मैनेजर व सहायक तकनीकी मैनेजर किसान मेले में शामिल रहे।

About admin

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी को जहर देने के आरोपों पर बड़ा खुलासा

मुख्तार को जेल में जहर देने का मामला ठंडे बस्ते में जाता नजर आ रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *