Tuesday , July 23 2024
Breaking News

Gandhi Jayanti 2023: PM Modi ने ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी की 154वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

आज यानी 2 अक्टूबर को हमारे देश के ‘राष्ट्रपिता’ महात्मा गांधी की जयंती है। आज ही के दिन 2 अक्टूबर 1869 गुजरात के पोरबंदर शहर में हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म हुआ था। महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी था और आज महात्मा गांधी जयंती के इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित है। इसके साथ ही, देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिराल और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने भी गांधी जी को उनकी जयंती पर याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर भी कुछ लिखा हैं, जिसमे उन्होंने कहा हैं कि – गांधी जयंती के विशेष अवसर पर मैं महात्मा गांधी को नमन करता हूं। उनकी कालजयी शिक्षाएं हमारा पथ आलोकित करती रहती हैं।

आगे प्रधानमंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी का प्रभाव वैश्विक है, जो संपूर्ण मानव जाति को एकता और करुणा की भावना को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है। हम सदैव उनके सपनों को पूरा करने की दिशा में काम करते रहें। उन्होंने कहा कि गांधी जी के विचार प्रत्येक युवा को उस परिवर्तन का वाहक बनने में सक्षम बनाएं, जिसका उन्होंने सपना देखा था, ताकि सर्वत्र एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिले।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु भी दिल्ली के राजघाट पहुंची जहा उन्होंने भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर गांधी जी को पर श्रद्धांजलि दी। इससे पहले, 1 अक्टूबर की शाम को राष्ट्रपति ने लोगों से देश के कल्याण के लिए समर्पित होकर अपने विचारों, भाषण और कार्यों में गांधी जी के मूल्यों और शिक्षाओं का पालन करने की अपील की।

वही, देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी महात्मा गांधी को राजघाट में श्रद्धांजलि अर्पित की और साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर कहा कि गांधी जयंती पर, जब हम राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं, तो आइए हम सत्य और अहिंसा के उनके सिद्धांतों को याद करें, जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम का मार्गदर्शन किया। आइए, हम भारत की सर्वाधित प्रगति के लिए आत्मनिर्भरता और सार्वभौमिक भाईचारे के उनके दृष्टिकोण को कायम रखने का संकल्प लें।

हालांकि, महात्मा गांधी की 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिरला हाउस में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *