Breaking News

ऊना में 900 करोड़ से स्थापित होगा ग्रीन अमोनिया पार्क, जानिए कहां

हिमाचल प्रदेश के ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए जिला ऊना भी चयनित हुआ है। ऊना के ठठल में प्रोजेक्ट के लिए भूमि चिह्नित की गई है। अब इसमें विस्तार करते हुए सलूरी में भी संबंधित कंपनी को जमीन उपलब्ध करवाई जाएगी। बीते दिन उद्योग विभाग के निदेशक राकेश कुमार प्रजापति और उद्योग विभाग के संयुक्त निदेशक अंशुल धीमान सहित टीम ने सलूरी और ठठल क्षेत्रों का दौरा किया है।

उद्योग विभाग और कंपनी प्रबंधन के बीच यहां 900 करोड़ रुपये की लागत से उद्योग को विकसित किया जाएगा। फिलहाल ठठल में ग्रीन अमोनिया प्रोजेक्ट के लिए 18 और सलूरी में 60 एकड़ भूमि को चिह्नित कर लिया गया है। हिमाचल प्रदेश को हरित उर्जा राज्य बनाने की दिशा में जिला ऊना इस प्रोजेक्ट के माध्यम से बड़ी भूमिका अदा करेगा।

हालांकि प्रदेश स्तर पर राज्य सरकार ने चार हजार करोड़ रुपये के एमओयू कंपनी प्रबंधन से हस्ताक्षरित कर लिए हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने ग्रीन हाइड्रोजन पर शिमला में एमओयू किए। इसमें से 900 करोड़ रुपये केवल जिला ऊना के ठठल और सलूरी में ही खर्च होंगे। ऊना में भी ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन में कमी लाने और उर्वरकों की कीमतों में और कमी लाकर अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सहयोग करेगा।

About khalid

Check Also

मुख्यमंत्री ने सड़क हादसों में जान गंवाने वाले कीमती लोगों को बचाने के लिए ‘सड़क सुरक्षा बल’ के गठन की घोषणा की

अमरगढ़ (मलेरकोटला), 9 जूनपंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में सड़क हादसों में जान …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share