Sunday , July 14 2024
Breaking News

Haryana: मुख्यमंत्री ने ज्ञान मानसरोवर में मनमोहिनी भवन की रखी आधारशिला।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के ज्ञान मानसरोवर के 11वें वार्षिक समारोह का बतौर मुख्यातिथि शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के ज्ञान मानसरोवर के 11वें वार्षिक समारोह का बतौर मुख्यातिथि शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे मनमोहिनी भवन की आधारशिला रखने के साथ-साथ ज्ञान मानसरोवर में लगभग 3 करोड़ की लागत से स्थापित किए गए दादी चंद्रमणि यूनिवर्सल पीस ऑडिटोरियम को भी लोकार्पित किया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत नशा मुक्त हरियाणा अभियान का शुभारंभ करते हुए नशामुक्त अभियान जागरूकता बस को हरी झंडी दिखाई। मुख्यमंत्री ने दो शब्दों, संस्कार व ध्यान में नशा मुक्ति का समाधान देते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों व समाज से मिले संस्कार और ईश्वर भक्ति में ध्यान साधना हमें नशे से दूर रख सकती है। इसलिए अपने बच्चों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें ईश्वर भक्ति में ध्यान लगाने के लिए प्रेरित करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नशे से लड़ने के लिए संत समाज और अन्य संस्थाएं भी सहयोग कर रही हैं और नशे के विरुद्ध अनेक कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को नशे के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त अभियान भी प्रेरणा का विषय है। उन्होंने कहा कि लोकार्थ-परमार्थ विषय के जुड़ाव से हर आयोजन का महत्व बढ़ जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नशा विश्वव्यापी समस्या बन चुका है और यह देश के कई राज्यों में तेजी से फैल रहा है, जो मानवता के लिए बड़ा खतरा है। इसलिए हमें इस चुनौती से निपटना है तो हमें साथ मिलकर आगे बढ़ना होगा और एक दूसरे का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हरियाणा सरकार भी तीन प्रकार से नशा मुक्ति के लिए कार्य कर रही है। पहला जनजागरण, दूसरा नशे की गिरफ्त में आए युवाओं को इस कुचक्र से बाहर निकालकर उनका पुनर्वास करना तथा तीसरा नशे की आपूर्ति की चेन को नष्ट करना। उन्होंने कहा कि जो लोग नशे के कारोबार व राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में संलिप्त मिलते हैं, उनके खिलाफ सरकार कठोर कार्यवाही करती है। इसके साथ ही आतंकवादी संगठन भी नशे का कारोबार बढ़ा रहे हैं, जिनके लिए भी कठोर दण्ड का प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में नशे के विरुद्ध सितंबर माह में ड्रग फ्री संकल्प साइकिल यात्रा निकाली गई। 25 दिन तक चली इस यात्रा में 5 लाख से अधिक लोग शामिल हुए और सबने मिलकर नशे के विरुद्ध एक साथ लड़ने का संकल्प लिया। उन्होंने नशा मुक्ति अभियान में सक्रिय भूमिका के लिए बहनों, माताओं और बेटियों का आह्वान किया कि वे अपने भाईयों व बेटों को अच्छे संस्कार दें और उन्हें हमेशा नशे के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय पानीपत के लिए 21 लाख रुपये अनुदान राशि देने की घोषणा की।

About admin

Check Also

सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि के मौके पर दौड़ का किया गया आयोजन

आज हिमाचल प्रदेश के 6 बार के मुख्यमंत्री रहे सवर्गीय राजा वीरभद्र सिंह की पुण्यतिथि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *