Sunday , May 26 2024
Breaking News

हरियाणा सभी प्रदेशवासियों के प्रयास और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में देश में सबसे आगे खड़ा है- ऊर्जा मंत्री

चंडीगढ़। हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री रणजीत सिंह ने कहा है कि हरियाणा सभी प्रदेशवासियों के प्रयास और मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में देश में सबसे आगे खड़ा है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में हमारी पुरानी धरोहर, संस्कृति, और विरासत देखने को मिल रही है और नई पीढ़ी के युवाओं को पुरानी संस्कृति, धरोहर और विरासत से परिचय होने का मौका मिल रहा है। ऊर्जा मंत्री आज यहां नई दिल्ली के प्रगति मैदान में हरियाणा मंडप का अवलोकन करने के उपरांत एंफी थियेटर में हरियाणा दिवस समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री के साथ उनकी धर्मपत्नी इंदिरा सिहाग, उनकी पोत्री सुश्री गायत्री तथा पौत्र सूर्यप्रकाश भी रहे।

देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ रहा

उन्होंने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तेजी से आगे बढ़ रहा है और हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में विकास के पथ पर लगातार अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मंडप में श्रीमद् भागवत का संदेश वसुदेव कुटुंबकम को दर्शाया गया है जो एकजुटता को बताता है।

हरियाणा तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और नंबर दो पर है

रणजीत सिंह ने कहा की नीति आयोग के आंकड़ों में भी बताया गया है कि हरियाणा तेजी से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है और नंबर दो पर है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, रेवाड़ी पलवल उत्तर भारत के  उद्योग के क्षेत्र में पावर हाउस माने जाते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में एक्सकैवेटर 60% बनाए जाते हैं जबकि कारें 50% निर्मित होती हैं तो वहीं मोटरसाइकिल का उत्पादन हरियाणा में 60% हो रहा है अगर हम ट्रैक्टर की बात करें तो वह 32% यहां पर बनाए जा रहे हैं अर्थात हरियाणा एक प्रकार से इंडस्ट्रियल हब है।

प्रति व्यक्ति आय में गुरुग्राम आज नंबर एक पर है

उन्होंने कहा कि एक प्रकार से प्रति व्यक्ति आय में गुरुग्राम आज नंबर एक पर है। रणजीत सिंह ने उदाहरण देते हुए बताया कि मुंबई की अर्थव्यवस्था 900 बिलियन की है परंतु मुंबई की जनसंख्या 2 करोड़ 75 लाख है तो वही गुड़गांव की जनसंख्या 14 लाख है लेकिन अर्थव्यवस्था 300 बिलियन की है अर्थात गुरुग्राम की प्रति व्यक्ति आय अधिक है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आने वाले 10 सालों में गुरुग्राम एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आएगा जो एशिया में पहला होगा। विकास के मामले में उन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि  वे लगातार राज्य को विकास की रफ्तार दे रहे है और तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं।

हरियाणा के खिलाड़ी हमेशा आगे रहे हैं

ऊर्जा मंत्री ने खेलों का जिक्र करते हुए कहा कि चाहे ओलंपिक खेल हो, राष्ट्रमंडल खेल हो, चाहे एशियाई खेल हो या राष्ट्रीय स्तर के कोई भी खेल हो, हरियाणा के खिलाड़ी हमेशा आगे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम देश की आबादी का दो प्रतिशत है जबकि हमारे खिलाड़ी 32% मेडल जीतकर लाते हैं।

हरियाणा की बिजली कंपनियों की क्रेडिबिलिटी देश में नंबर एक पर

इसी प्रकार, ऊर्जा मंत्री ने बिजली के क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा कि हरियाणा की चारों कंपनियों जैसे कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम तथा अन्य दो कंपनियों की क्रेडिबिलिटी आज देश में नंबर एक पर है और हम कभी भी लोन ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में बच्चों का भविष्य अच्छा और उज्ज्वल है। रणजीत सिंह ने कहा कि हरियाणा के पवेलियन में आगुंतकों की लगातार भीड़ है और हरियाणा मंडप में हर चीज को ध्यान  में रखते हुए अच्छी प्रकार से सजाया गया है।

इससे पहले, ऊर्जा मंत्री ने हरियाणा मंडप का अवलोकन किया और दर्शाए गए विभिन्न उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल की। इस मौके पर उन्होंने उपस्थित उद्यमियों का आभार जताया, जो प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और विकास की दृष्टि से प्रदेश को आगे बढ़ाने में अपना सहयोग कर रहे हैं। इस मौके पर एंफी थियेटर में कला एवं संस्कृति विभाग के सौजन्य से आयोजित रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी कलाकारों द्वारा उपस्थित जन समूह के सामने प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर प्रशासक सोफिया दहिया, वरिष्ठ प्रबंधक अनिल चौधरी सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य उपस्थित थे।

About admin

Check Also

स्वाति मालीवाल केस : दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई विभव कुमार को किया गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ हुए कथित मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *