जीवन धारा से अधिक सुदृढ़ होंगी स्वास्थ्य सेवाएं: परमार

0
118

विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने गुरूवार को सुलह हलके की ग्राम पंचायत भौरा में 38 लाख रुपये की लगात से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन भौरा का शिलान्यास किया और 20 लाख रुपये से निर्मित सामुदायिक भवन तथा किचन शैड का लोकार्पण किया। भौरा में जनसभा को संबोधित करते हुए विधान सभा अध्यक्ष ने उपस्थित लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश, देश में अपने सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने वाले राज्य के रूप में उभर कर सामने आया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में तमाम तरह की जीवन रक्षक दवाईयां लोगों को निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की महत्वकांशी योजना आयुषमान भारत योजना की तर्ज पर प्रदेश में हिमकेयर योजना प्रारंभ कर जरूरतमंद लोगों के पांच सदस्यों को 5 लाख रुपये तक निःशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई गई और इस योजना में प्रदेश के लगभग 2 लाख लोग स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने के कारण चलने फिरने में अस्मर्थ लोगों को भी सहायता उपलब्ध करवाने लिए सहारा योजना आरंभ की गई है और ऐसे लोगों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह उपलब्ध करवाये जा रहे हैं। परमार ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण योजना जीवनधारा प्रारंभ की है इस योजना में चलता फिरता अस्पताल प्रदेश के 10 जिलों में दूर-दराज क्षेत्रों, गांव-गांव घर के पास लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि इस वाहन में लोगों की स्वास्थ्य जांच के लिए चिकित्सक और अन्य स्टाफ के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच संभव होगी। उन्होंने कहा कि कोविड के टेस्टों के अतिरिक्त अन्य शारीरिक जांच की सुविधा भी इसमें उपलब्ध करवाई गई है।

परमार ने कहा कि विकास कार्यों में जनसहभागिता बहुत ही सराहानीय कार्य है। उन्होंने लोगों को जनसहभागिता से सामुदायिक भवन और किचन शैड के निर्माण के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि भौरा और आस-पास के क्षेत्रों में पेयजल, सड़क, शिक्षा इत्यादि के विकास पर करोड़ो रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में ग्राम पंचायत भौरा, मलाहू, और ठंडोल में पेयजल के सुधार के लिए 4 करोड़ 66 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं और इस योजना को 2 वर्षों के भीतर तैयार कर लोगों को समर्पित कर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here