Friday , April 12 2024
Breaking News

सावधान ! त्योहारो पर ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले रखें इन बातों का रखें ख्याल

पुलिस प्रवक्ता नें जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री सुरेन्द्र पाल सिंह के निर्देशानुसार जिला पंचकूला में साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक कार्यक्रम आयोजित करके लोगो को साइबर अपराधो से बचनें हेतु जागरुक किया जा रहा है जिस सन्दर्भ में आज 04 अक्तूबर 2022 को पुलिस उपायुक्त पंचकूला श्री सुरेन्द्र पाल सिंह नें साइबर अपराधो से बचनें हेतु बताया कि त्यौहारों की सीजन में खास ऑफरो के तहत अक्सर ऑनलाइन ऑफर के तहत ऑनलाइन शांपिग बढ जाती है ।

परन्तु हमें आनलाईन शांपिग करते हुए साइबर अपराधो से बचनें हेतु सावधान रहनें की जरुरत है क्योकि कुछ साइबर क्रिमनल आनलाईन इन्टरनेट के माध्यम से लोगो को लुभवानें ऑफर देकर उनको ठगी का शिकार बनाते है । जैसे त्यौहारो के सीजन में बाजार दुकानदार अपनी दुकानों को सजाते है ऐसे ही ऑनलाईन शांपिग कम्पनिया ग्राहको को त्यौहारो की सीजन पर तरह-2 का ऑफर देते है । परन्तु अच्छे ऑफर देकर हर कोई घर बैठे ऑनलाईन शांपिग करते है ऐसें में ऑनलाइन खरीदारी करते समय थोड़ा सा बचाव की जरूरत है । लोगों को चाहिए की ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान थोड़ा सा सजग रहें । क्योंकि सैकड़ों किलोमीटर दूर बैठे साइबर ठगों की नजर उन पर है ।

एक छोटी सी गलती में वह मिनटों में पूरा खाता साफ करने का काम कर रहे हैं । साइबर ठगों ने अकाउंट साफ करने के लिए पूरा जाल बिछा रखा है । छोटी सी एक गलती न केवल त्योहार की खुशियों को फीका करेंगी, बल्कि आर्थिक चोट भी देगी । इसके लिए जरूरी है कि जालसाजों द्वारा दी जा रही स्कीमों का सत्यापन जरूर कर लें और किसी प्रकार के झांसे में आने से बचे और अगर आपके साथ किसी प्रकार की ऑनलाईन धोखाधडी हो जाती है तो तुरन्त राष्ट्रीय हेल्पलाईन नम्बर 1930 पर कॉल करें और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करवाएं ।


इन बातों का रखें ध्यान :-
• त्यौहारो के सीजन में लुभवानें ऑफर से बचें । किसी ऑफर को देखकर किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें । इस प्रकार के मेल व मैसेज को भी करें नजरदांज ।
• अपने सर्च इंजन के एड्रेस बार में यूआरएल टाइप करके ही वेबसाइट तक पहुंचे ।
• ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कोई भी एप डाउनलोड करने से पहले अपने बैंक से संपर्क कर उसकी वास्तविकता की जांच करें ।
• फोन पर किसी को भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी, एटीएम पासवर्ड, सीवीवी नंबर या ओटीपी की जानकारी न दें ।
• समय-समय पर नेट बैंकिग तथा सोशल मीडिया अकाउँट के पासवर्ड को बदलते रहें ।
• साइबर ठगों से बचाव के लिए जागरूक रहना ही बचाव है । बैंक कभी अपने किसी भी ग्राहक से फोन पर किसी प्रकार की जानकारी नहीं लेती है । बैंक अपने ग्राहक को सीधा ब्रांच में आकर संपर्क करने को बोलती है । फेक संदेश व कॉल आदि से जागरूक रहने की जरूरत है ।
• किसी अनजान व्यकित के द्वारा बताई गई किसी भी क्वीक स्पोट जैसी एपलिकेशन को अपनें फोन में इंस्टाल ना करें । इसके अलावा किसी अनजान व्यकित के द्वारा किए गयें काल या मैसेंज के माध्यम सें किसी बहकावें या किसी लोभ, लालच में आनें से बचें ।

About admin

Check Also

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट लाई गईं कविता, सीबीआई ने मांगी पांच दिन की हिरासत; फैसला सुरक्षित

बीआरएस नेता के. कविता को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुनवाई के लिए सीबीआई की ओर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *