Wednesday , February 28 2024
Breaking News

अगर आप भी पीते खाली पेट चाय या कॉफ़ी तो हो जाएँ सावधान,ये खबर पढ़ लीजिए आज से ही छोड़ देंगे

भारत में चाय और काफी ज्यादा पसंद होता है. इसलिए आप देखेंगे कि इंडिया के गली चौक-चौराहों पर भी आपको आसानी से चाय की टपरी या दुकान मिल जाएगी. यहां चाय लवर ऐसे मिल जाएंगे जिन्हें सुबह आंख खुलते ही बेड पर चाय चाहिए. अगर आपको भी खाली पेट चाय पीने की आदत है तो आप संभल जाएं क्योंकि यह आपके पेट के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं तो इसका सीधा असर आपके पाचन क्रिया पर पड़ता है.

आइए जानते हैं आखिर क्यों डॉक्टर खाली पेट चाय पीने से मना करते हैं:-
नींद की कमी
हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक अधिक चाय या देर रात चाय पीने से नींद की कमी होती है. साथ ही आपको चिड़चिड़ापन और थकान भी महसूस होगी.

हड्डियों को कमजोर करता है
अगर आप रोज सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे हड्डियां और जोड़ों में दर्द शुरू होता है. जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती है.

एसिडिटी

खाली पेट चाय पीने से पेट में एसिडिटी हो जाती है. जिसकी वजह से भूख नहीं लगती है. पेट में एसिडिटी की परेशानी शुरू हो जाती है. इसलिए सुबह खाली पेट चाय बिल्कुल भी नहीं पीनी चाहिए.

पोषण की कमी
अगर आप रोजाना खाली चाय पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी भी हो सकती है. जिससे आपको भूख कम लग सकती है.

दांत के लिए नुकसानदायक
जब भी आप खाली पेट चाय पीते हैं तो यह सीधा आपके शरीर और दांत के लिए नुकसानदायक साबित होता है. खाली पेट चाय पीने से दांत के एनामेल खराब हो जाता है. जिसकी वजह से मसूड़ों में सूजन की दिक्कत शुरू हो जाती है. सुबह खाली पेट चाय पीने से दांत को काफी नुकसान पहुंचता है.

About admin

Check Also

PUNJAB -: इंतज़ार हुआ खत्म 2 मार्च से शुरू होंगी इस एयरपोर्ट से उड़ानें, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

आखिरकार 2 मार्च को आदमपुर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स शुरू होने जा रही हैं। इससे न …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *