Thursday , April 18 2024
Breaking News

जानिए कौन हैं संदीप पाठक जो पर्दे के पीछे रहकर केजरीवाल के खास लोगों में शामिल

पंजाब से राज्यसभा की पांच सीटों पर कार्यकाल अगले महीने अप्रैल में खत्म होने वाला है। इसके लिए सोमवार को राज्यसभा सीटों पर नामांकन की अंतिम तारीख है और इसमें सबसे ज्यादा चर्चा में शामिल संदीप पाठक का नाम शामिल है ।

इसी बीच पंजाब विधानसभा चुनाव में धमाकेदार जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी ने अपने पांचों उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

इन उम्मीदवारों में राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, संदीप पाठक, अशोक मित्तल और संजीव अरोड़ा का नाम शामिल है।

राजनीतिक गलियारों में इन सभी पांचों उम्मीदवारों का नाम चर्चा में है लेकिन आईआईटी प्रोफेसर संदीप पाठक का नाम अधिक चर्चा में है, आइए जानते हैं कि वे कौन हैं।

दरअसल, आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी माने जाने वाले संदीप पाठक आईआईटी में फिजिक्स के प्रोफेसर हैं।

वे पंजाब के सीएम भगवंत मान के भी करीबी माने जाते हैं। उन्होंने पंजाब में आप की जीत में बड़ी भूमिका निभाई है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने बूथ लेवल तक संगठन बनाने में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई। इस दौरान उन्होंने संगठन को काफी मजबूत बनाया और वहां पार्टी की सरकार भी बन गई।

छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं संदीप पाठक

संदीप पाठक मूलरूप से छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के रहने वाले हैं। उनके गांव का नाम बटहा है, उनके पिता किसान हैं।

संदीप का जन्म 1979 में हुआ और उन्होंने पांचवीं तक की पढ़ाई लोरमी में की है। इसके बाद वे बिलासपुर चले गए जहां से उन्होंने एमएससी तक की पढ़ाई की।

इसके बाद वे हैदराबाद होते हुए ब्रिटेन के कैंब्रिज चले गए जहां उन्होंने छह साल तक बिताए।

आईआईटी दिल्ली की वेबसाइट के मुताबिक संदीप ने मेसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रोफेसर व्लादिमारी बुलोविक के साथ काम किया। 2006 से वे आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर हैं।

संदीप पाठक पंजाब विधानसभा में AAP की ऐतिहासिक जीत के चाणक्य माने जाते हैं। पाठक पिछले तीन सालों से आम आदमी पार्टी के कोर ग्रुप में रणनीति बना रहे थे।

आप के खास रणनीतिकारों में उनका प्रमुख नाम है। खुद केजरीवाल ने पंजाब में जीत के बाद संदीप पाठक को धन्यवाद कहा।

संदीप पंजाब में आप के लिए रणनीति बनाने में सक्रिय रहे। वह पंजाब में आम आदमी पार्टी की टीमों के साथ बिना लाइमलाइट में आए चुपचाप काम कर रहे।


संदीप पाठक को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने के बाद उनके गृह राज्य छत्तीसगढ़ में जश्न का माहौल है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि दिल्ली औऱ पंजाब जैसे दो राज्यों में सरकार बनाने के बाद आम आदमी पार्टी छोटे प्रदेशों में खासा ध्यान दे रही है।

आगामी 2023 में छत्तीसगढ़ प्रदेश में विधानसभा चुनाव है।

ऐसे में छत्तीसगढ़ के लिए संदीप पाठक का चेहरा आम आदमी पार्टी से उभरकर सामने आ सकता है और विधानसभा चुनाव में उनकी खास भूमिका रहेगी।

बता दें कि पंजाब की सात में से पांच सीटों के लिए 31 मार्च को राज्यसभा चुनाव होना है। सोमवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है।

संदीप पाठक के अलावा आप ने दिल्ली के विधायक राघव चड्ढा, पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह, लवली यूनिवर्सिटी के चांसलर अशोक कुमार मित्तल और लुधियाना के बिजनेसमैन संजीव अरोड़ा को अपना उम्मीदवार बनाया गया है।

About admin

Check Also

600 हिस्ट्रीशीटरों ने खाई कसम..कोई गड़बड़ी नहीं करेंगे ..

चुनाव के तीसरे चरण के तहत 7 मई को संभल समेत यूपी की 10 लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *