Tuesday , July 23 2024
Breaking News

काजा में विधायक रवि ठाकुर ने किया एंटी फ्रीजिंग योजना का किया शिलान्यास

काजा। स्पीति दौरे के दौरान विधायक ने काजा, कीह, चिचिम, किब्बर, टाशीगंग और गेते का दौरा किया।  काजा में पेय जल  की आपूर्ति के लिए एंटी फ्रीजिंग योजना का शिलान्यास विधायक रवि ठाकुर ने किया।  3.76 करोड़ की अनुमानित लागत से यह योजना बन कर तैयार होगी। इस योजना को पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर काजा में शुरू किया जा रहा है । यहां पर सफल होंगे के बाद स्पीति के हर गांव में इसी तरह सर्दियों में पानी मुहैया करवाया जाएगा। विधायक रवि ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू जब स्पीति आए थे तो उन्होंने वायदा किया था कि सर्दियों में भी पानी की आपूर्ति के लिए योजना आरम्भ करेंगे। इसके जल शक्ति विभाग की टीम को लद्दाख भेजा गया। लद्दाख के स्पीटूक मठ में सर्दियों में भी पानी की आपूर्ति की जाती है। यही पर अध्ययन करने के बाद जल शक्ति विभाग स्पीति की टीम ने योजना का प्रारूप तैयार किया है। विधायक रवि ठाकुर ने  प्रदेश के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री का  आभार व्यक्त किया। इस योजना से 1822 लोग लाभान्वित होंगे जिनमें 442 छात्र, 22 अस्पताल बेड, 158 हॉस्टलर, 600 कर्मचारी,35 लामा, 700 होटल और होम स्टे इसके अलावा 4957 लोगों तक पानी पहुंचेगा।  

इस योजना के तहत पहाड़ी पर 60 मीटर जमीन के नीचे स्टोरेज टैंक बनाया जाएगा जिसकी क्षमता एक लाख लीटर की होगी। इसके साथ ही सोलर बेस्ड पंपिंग मशीन लगाई जाएगी जोकि 15 हॉर्स पावर की होगी। इंसुलेटेड पाइप का होगा इस्तेमाल घरों तक पानी की आपूर्ति पहुंचाने के लिए इस टैंक से इंसुलेटेड पाइप जमीन के नीचे 5 फीट की गहराई में बिछाई जाएगी। इस पाइप में कुल 7 परतें होंगी जिनमें एल्यूमिनम फॉइल, नाइट्राइल ट्यूब,  रॉकवूल, चिकन मेश,  पॉलिथीन शीट,टैपिंग और एल्यूमिनिम शीट इस्तेमाल होगा। विधायक ने काजा एडीसी परिसर में साढ़े 11 लाख की लागत से वाटर एटीएम का शुभारंभ किया। सिविल अस्पताल काजा के प्रांगण में 16 लाख की अनुमानित लागत से प्रतिक्षालय कक्ष और वर्षा शालिका का  शिलान्यास किया।

काजा टेक्सी यूनियन के लिए 10 लाख रुपए की लागत से  बनाए गए सामुदायिक भवन का लोकार्पण भी किया। वहीं  राजकीय प्राथमिक स्कूल कीह में दो अतिरिक्त कमरों का लोकार्पण विधायक रवि ठाकुर ने किया। चिचिम गांव में शहीद  सूबेदार रिंचिन की याद में स्मारक बना था उसी के बाद यहां पर 6.17 करोड़ की  अनुमानित लागत से बनने वाले  औषधि पार्क, वन्य जीव कन्वेंशन सेंटर का शिलान्यास किया गया। इस पार्क में स्पीति में उगने वाली जड़ी बूटियों को उगाया जाएगा जिन पर रिसर्च करने के लिए देश दुनिया से शोधार्थी आएंगे । इसके अलावा यहां पर एक चिल्ड्रन पार्क और कैफे भी होगा। विधायक रवि ठाकुर ने कहा कि  चीचिम किब्बर आदि में टूरिस्ट भारी तादाद में आते है ऐसे में इस पार्क से आकर्षण का नया केंद्र बनेगा और स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा। किब्बर, टाशीगंग और गेते में जन शिकायतें सुनी। इस अवसर पर एसडीएम हर्ष अमरेंद्र नेगी, सभी विभागाध्यक्ष,  ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राम सिंह,टी ए सी सदस्य वीर भगत, केसांग रापचिक सहित कई गणमान्य मौजूद रहे।

About admin

Check Also

आयुष विभाग ने की बड़ी पहल,हिमाचल में निशुल्क मिलेंगे अश्वगंधा के पौधे

आयुष विभाग ने पहली बार यह पहल की है हिमाचल प्रदेश सरकार लोगों को अश्वगंधा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *