Breaking News

NASSCOM स्टार्ट-अप वेयरहाउस का दूसरा चरण हार्ट्रॉन इनोवेशन एंड स्टार्टअप हब गुरुग्राम में उद्घाटन किया गया

राज्य सरकार, HARTRON और नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित स्टार्ट-अप वेयरहाउस के दूसरे चरण का उद्घाटन, हार्ट्रॉन इनोवेशन एंड स्टार्टअप हब गुरुग्राम में प्रबंध निदेशक हार्ट्रॉन, श्री द्वारा किया गया। मनदीप सिंह बराड़

उभरते स्टार्टअप्स के साथ-साथ उद्यमी बनने की इच्छा रखने वाले छात्रों को तैयार करने के लिए सहयोग करने के लिए हार्ट्रॉन और नैसकॉम के बीच एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। स्टार्टअप न केवल नवाचार ला रहे हैं बल्कि प्रमुख रोजगार सृजक के रूप में भी विकसित हो रहे हैं।

श्री। मनदीप सिंह बराड़ ने सम्मानित सभा को संबोधित किया और उस दिन आमंत्रित युवा उद्यमियों को अपने विचारों और उत्पादों को पेश करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि गुरुग्राम के आईटी/आईटीईएस सहस्राब्दी शहर में एक मजबूत उद्यमशीलता संस्कृति है और नैसकॉम के साथ यह सहयोग शहर और हरियाणा राज्य के उद्यमशीलता के विकास को बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि स्टार्टअप संस्कृति को राज्य के टियर -2 और टियर -3 शहरों में शिक्षा और ज्ञान साझा करने के अवसरों की खोज करके बढ़ाया जाए और उनकी राय थी कि उद्यमशीलता की गतिविधियों का दायरा आईटी / आईटीईएस तक सीमित नहीं होना चाहिए और हो सकता है धीरे-धीरे अन्य उद्यमशीलता क्षेत्रों को भी शामिल करने के लिए विस्तारित किया गया।

10,000 वर्ग फुट का स्टार्ट-अप वेयरहाउस, गुरुग्राम के आईटी / आईटीईएस मिलेनियम शहर में 3.5 एकड़ के विशाल परिसर में स्थापित हार्ट्रॉन इनोवेशन एंड स्टार्टअप हब का एक अभिन्न अंग है।

नवोन्मेष हब को साठ स्टार्ट-अप तक के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो उन्हें सीखने, काम करने और उनके विचारों/पायलटों/उद्यमों को सफल कंपनियों में बदलने में तेजी लाने में मदद करता है।

संचालन के इस चरण में वर्चुअल इन्क्यूबेशन को शामिल करने और टियर-2 और टियर-3 शहरों तक पहुंच बढ़ाने के लिए गतिविधियों को और विकसित किया जाएगा; राज्य के विश्वविद्यालय और कॉलेज।

उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने के लिए छात्रों के बीच एक मजबूत दृष्टिकोण बनाने के लिए शिक्षाविदों के साथ एक करीबी कार्य तंत्र की भी परिकल्पना की गई है, जिससे वे समाज के विभिन्न क्षेत्रों द्वारा सामना की जाने वाली दैनिक समस्याओं के लिए तकनीकी समाधान के साथ आ सकें और इस प्रक्रिया में उपयोगी उद्यम शुरू कर सकें। उनके स्वंय के।

स्टार्टअप वेयरहाउस के साथ इनोवेशन हब में इंटरनेट ऑफ थिंग्स एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (CoE-IoT & AI) के लिए उत्कृष्टता केंद्र भी है, जिसमें स्टार्टअप को विविध ऊष्मायन सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इसका उद्देश्य आईटी / आईटीईएस और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे आईओटी, रोबोटिक्स, एआर / वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में नवाचार और उद्यमिता को गति प्रदान करना है।

वेयरहाउस में तैयार किए गए उद्यमियों को कई लाभ होंगे जो उन्हें अपने उद्यमशीलता कौशल को बढ़ाने में मदद करेंगे और साथ ही साथ कनेक्ट सत्र, प्रारंभिक चरण मेंटरिंग और मेंटरशिप के माध्यम से अनुभव और ज्ञान तक पहुंच सहित उनकी मार्केटिंग क्षमता को तेज करेंगे।

हब में तैयार किए गए स्टार्टअप को सरकार, शिक्षा, उद्योग और NASSCOM के हितधारकों की एक समिति द्वारा विधिवत रूप से चुना जाएगा।

इस कार्यक्रम में औद्योगिक दिग्गजों ने भाग लिया; नैसकॉम; हार्ट्रॉन और अन्य सरकारी विभागों जैसे तकनीकी शिक्षा विभाग, कौशल विश्वविद्यालय आदि के अधिकारी।

About shivani

Check Also

आगामी बैठक में भी विवाद का मसला सिरे नहीं चढ़ता

(कश्मीर ठाकुर)- किराये को लेकर अदाणी समूह से ट्रक आपरेटरों का चल रहा विवाद 55 …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share