Sunday , May 26 2024
Breaking News

तिन्दी में 2.20 करोड़ की लागत से निर्मित पीएचसी भवन जनता को समर्पित

केलंग। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने आज लाहुल के तिन्दी में 2.20 करोड़ की लागत से निर्मित पीएचसी भवन जनता को समर्पित किया। मंत्री ने विधिवत लोकार्पण करने के बाद घाटी में स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ करने की बात कही। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के लोकार्पण मौके पर उन्होंने कहा की तिंदी में लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर की सुविधा नहीं मिल पा रही थी लेकिन वर्तमान सरकार के प्रयासों के चलते अब लोगों को घर द्वार पर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। संस्थान में डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ की तैनाती के लिए भी सरकार वचनबद्ध है।

मंत्री ने कहा कि जनजातीय क्षेत्र में ईंधन की लकड़ी पर अनुदान का मामला कैबिनेट के समक्ष उठाया जाएगा ताकि जनजातीय क्षेत्र के लोगों को बर्फबारी और सर्दी के मौसम में ईंधन की लकड़ी खरीदने में दिक्कतों का सामना पेश न करना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जनजातीय क्षेत्र में चंहुमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध है और वर्तमान प्रदेश सरकार इस दिशा में लगातार प्रयासरत है। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल केलंग को 100 बिस्तर का अस्पताल बनाने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि जनजातीय क्षेत्र में डॉक्टर सहित अन्य पैरामेडिकल स्टाफ की तनाती को लेकर प्राथमिकता दी जाएगी।

उन्होंने आईसीएमआर के तहत कार्यक्रम को सुदृढ़ करने और सुचारू रूप से चलने की बात भी कहीं।  उन्होंने नवनिर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन के लिए बकाया करीब डेढ़ करोड़ की राशि को भी जल्द जारी करने का आश्वासन दिया। उन्होंने स्थानीय लोगों को कुठार में स्वास्थ्य उपकेंद्र को यथावत बनाए रखना के दिशा निर्देश भी जारी किए। उन्होंने तिन्दी अस्पताल के लिए एंबुलेंस प्रदान करने के लिए भी आगामी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।कार्यक्रम के अवसर पर उन्होंने स्थानीय लोगों की विभिन्न मांगों को सुना। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों एवं छात्रों से नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार जताते हुए कहा की सुखाश्रय जैसी योजना अनाथ बच्चों के लिए वरदान साबित होगी।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि यदि आपके पास पड़ोस में कोई अनाथ बच्चा हो उसे इस योजना का लाभ अवश्य दिलाए। इससे पूर्व स्थानीय विधायक रवि ठाकुर ने मंत्री का स्वागत किया। उन्होंने मंत्री के समक्ष जनजातीय क्षेत्र में ईंधन की लकड़ी पर अनुदान का मामला कैबिनेट स्तर पर उठाने का आग्रह किया। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल को जल्द 100 बिस्तर का अस्पताल बनाने और अस्पताल में विशेषज्ञ डॉक्टर सहित अन्य स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए भी मंत्री के समक्ष अपना पक्ष रखा। अस्पतालों में ऑक्सीजन की  आपूर्ति के लिए भी उन्होंने मंत्री से गुजारिश की। क्षेत्रीय अस्पताल केलंग से जुड़ने वाले सड़क मार्ग को दुरुस्त करने के लिए भी उन्होंने मंत्री से मांग की।

उन्होंने जनजातीय क्षेत्र में जन कल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वयन करने के लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार जताया। प्रदेश कांग्रेस सचिव प्यारेलाल ने इस दौरान मंत्री और विधायक के समक्ष क्षेत्र की विभिन्न मांगे रखी। स्थानीय लोगों ने मंत्री और विधायक का इस मौके पर जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी, एसडीएम उदयपुर केशव राम, प्रदेश कांग्रेस सचिव प्यारेलाल, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधि स्थानीय नेता स्थानीय जनता सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

About admin

Check Also

स्वाति मालीवाल केस : दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई विभव कुमार को किया गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ हुए कथित मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *