Breaking News

तीसरी आंख से चप्पे चप्पे पर पुलिस रखेगी नजर                      

(राकेश कठोरिअ)

जिले में अपराध नियंत्रण की दिशा में पुलिस ने अहम कदम उठाते हुए शहर के सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने का पहले चरण का काम पूरा कर लिया गया है। एसपी मकसूद अहमद नें जानकारी देते हुए बताया कि जिला कैथल में ट्रैफिक नियमों की पालना न करने वाले व वारदात को अंजाम देकर फरार होने वाले आरोपियों पर अब कैथल पुलिस सीसीटीवी कैमरों से निगरानी रखेगी। 

एसपी ने बताया कि कैथल में 7 लोकेशन जिसमें पेहवा चौक, करनाल बाईपास नाका, अंबाला बाईपास नाका, जींद बाईपास नाका, भगत सिंह चौक, सीवन बाइपास नाका व लघु सचिवालय में उच्चतम गुणवत्ता वाले 32 कैमरे लगाए गए है जो दिन रात वर्किंग में रहेगें। जिनका नियंत्रण कक्ष एसपी कार्यालय में बनाया गया है, जिसमें 4 पुलिस कर्मचारी नियुक्त किए गए है, जिनको इस बारे ट्रेनिंग दी गई है। एसपी ने बताया कि यह कैमरे सीएसआर के अंतर्गत संस्थाओं के सहयोग से लगाए गए है जिनमे लगभग 5 लाख रुपए खर्च हुए है तथा आगामी एक साल तक बालाजी सिक्योरिटी सिस्टम कैथल को रख रखाव का करार किया गया है। एसपी ने बताया कि सभी सीसीटीवी कैमरे हाई रिजोल्यूशन वाले लगाए गए है।

उन्होने बताया कि ये कैमरे दिन रात हर वक्त समान रूप से अपना काम करते रहेंगे और इनमें दूर के चेहरे भी साफ दिखाई देगें। ऐसी हालत में शहर में कोई भी वारदात को अंजाम देकर अपराधी अगर भागेंगे तो उनकी पहचान आसानी से कैमरे की मदद से की जा सकेगी। अपराध और विधि व्यवस्था के नियंत्रण में यह कैमरे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इनसे रात दिन मॉनिटरिंग की जा रही है। एसपी ने बताया कि इसके अतिरिक्त कैमरो की मार्फत ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले वाहनों के चालान किए जाएंगे। एसपी ने बताया कि लघु सचिवालय में लगाए गए कैमरो के माध्यम से पुलिस की पैनी नजर धरना प्रदर्शन में शामिल शरारती तत्व और संदिग्ध लोगों पर रहेगी।

अंत में एसपी ने बताया कि फिलहाल तो सीसीटीवी लगाने में उन स्थानों को प्राथमिकता दी गई है, जहां लोगों का आना-जाना अधिक है या फिर सुरक्षा के लिहाज से वह जगह महत्वपूर्ण है। जो भविष्य में अगले चरण में इसका प्रसार किया जाएगा तथा अन्य स्थानों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएगें। एसपी ने जिले वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी नव निर्वाचित पंच सरपंच व आमजन अपने गांवो तथा घरों व दुकानों में भी सीसीटीवी कैमरे लगवाएं।

About ANV News

Check Also

सांसद बृजेंद्र सिंह की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात

हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात कर अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share