Breaking News

राष्ट्रपति ने मंत्रोच्चार के बीच औपचारिक रूप से आईजीएम-2022 का उद्घाटन किया

द्रौपदी मुर्मू ने कुरुक्षेत्र में ब्रह्म सरोवर के तट पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (आईजीएम)-2022 का विधिवत उद्घाटन करते हुए ब्रह्म सरोवर में मंत्रोच्चारण के बीच पूजा अर्चना की। हाल ही में राष्ट्रपति ने पुरुषोत्तमपुरा बाग स्थित भगवान श्रीकृष्ण के विशाल रथ के समीप यज्ञ करते हुए पवित्र धार्मिक ग्रंथ गीता पर पुष्प अर्पित किए।

हरियाणा के राज्यपाल. बंडारू दत्तात्रेय और मुख्यमंत्री, इस मौके पर मनोहर लाल भी मौजूद रहे।

राष्ट्रपति ने गीता शिल्प कला उद्यान का उद्घाटन किया

अध्यक्ष, द्रौपदी मुर्मू ने आजादी का अमृत महोत्सव के चल रहे समारोह को समर्पित पुरुषोत्तम बाग, कुरुक्षेत्र में निर्मित गीता शिल्प उद्यान का उद्घाटन किया।

उद्यान में गीता से संबंधित 21 आकर्षक मूर्तियां स्थापित की गई हैं

गीता शिल्प उद्यान में भारतीय संस्कृति के कई अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के साथ-साथ आजादी का अमृत महोत्सव के चल रहे उत्सवों की झलक दिखाने का प्रयास किया गया है। हरियाणा, ओडिशा, तेलंगाना, राजस्थान और असम सहित विभिन्न राज्यों के 21 शिल्पकारों ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से सुंदर मूर्तियां बनाई हैं।

कलाकारों ने एक ही चट्टान के टुकड़ों को तराश कर 5 से 12 टन वजनी काले संगमरमर से बनी मूर्तियां तैयार की हैं। सभी मूर्तियां महाभारत से संबंधित विषयों पर तैयार की गई हैं। कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रयासों से हृदय कौशल एवं अन्य होनहार कला शिल्पियों के नेतृत्व में इन सुंदर मूर्तियों का निर्माण किया गया है।

आईजीएम-2022 युवा कलाकारों और आधुनिक मूर्तियों की लुप्त होती कला को नई पहचान दे रहा है

मूर्तियां आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव की गवाह बनी हैं और इस अतुलनीय कार्य ने न केवल प्रदेश के युवा कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विशेष पहचान दिलाई है बल्कि आधुनिक मूर्तियों की लुप्त होती कला को भी जीवित कर दिया है। सदियों से जीवित यह अद्भुत आधुनिक कला हरियाणा के गौरव और सम्मान को बढ़ाने का काम कर रही है। आईजीएम-2022 के दौरान शिल्प उद्यान पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

इन कलाकारों ने इन मूर्तियों के जरिए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है

गीता शिल्प कला उद्यान में 4 राज्यों के 21 शिल्पकारों ने स्थापित मूर्तियां तैयार की हैं। इन प्रतिभावान कलाकारों के नाम कला एवं सांस्कृतिक अधिकारी (मूर्तिकला), हृदय कौशल, जींद के अमित कुमार, भिवानी के अरुण, असम के गुवाहाटी की अरुंधती चौधरी, रोहतक के दिनेश सेवल, कुरुक्षेत्र के गोल्डी, सिरसा के हरपाल, सिरसा के कुलदीप सिंह के नाम शामिल हैं. करनाल, कमला नगर रोहतक से महिपाल, चांग हरियाणा से मदन सैनी, जींद से मोनू और मीनाक्षी, राजस्थान से नेमा राम, झज्जर से नरेंद्र, कुरुक्षेत्र से प्रिंस शर्मा, ओडिशा से राकेश पटनायक, रेवाड़ी से राहुल, तेलंगाना से डॉ. स्नेहलता प्रसाद, सोनीपत से स्वीप राज, महरौली दिल्ली से सुशांक कुमार और चंडीगढ़ से वीरेंद्र कुमार।

About ANV News

Check Also

सांसद बृजेंद्र सिंह की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात

हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह ने आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाक़ात कर अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share