Sunday , May 26 2024
Breaking News

पंजाब खेल के क्षेत्र में देश में अग्रणी बनकर उभरेगा: मुख्यमंत्री 

अमृतसर। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बुधवार को संकल्प लेते हुए कहा कि राज्य सरकार के ठोस प्रयासों से जल्द ही पंजाब खेल के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा। अमृतसर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा करवाए क्रिकेट मैच के मौके पर संबोधन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेलों को प्रफुल्लित करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि इसी का नतीजा है कि पंजाबी खिलाडिय़ों ने अभी हुईं एश्यायी खेलों में 19 मैडल जीते हैं, जोकि इन खेलों के संदर्भ में किसी एक राज्य के तौर पर अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह हमारे लिए बड़े गर्व और संतुष्टी की बात है कि इस मुकाबले में हुए 68 गोल्स में से 43 गोल भारतीय टीम में शामिल पंजाबी खिलाडिय़ों ने किये हैं। 

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पंजाबियों को कुदरत ने अपनी पसंद के हर क्षेत्र में जीत प्राप्त करने का अद्वितीय जज़्बा दिया है। उन्होंने कहा कि इस कारण पंजाबियों ने अपनी मेहनत और लगन से दुनिया भर में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि अब जब पंजाबियों ने राज्य से नशों की समस्या को मिटाने का मन बना लिया है तो वह दिन दूर नहीं जब पंजाब पूरी तरह से नशा मुक्त हो जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में खेल संस्कृति को फिर से प्रफुल्लित करने के लिए दृढ़ संकल्प है और यह क्रिकेट मैच भी इसी पहल का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि राज्य से नशों के ख़ात्मे के लिए राज्य सरकार ठोस प्रयास कर रही है, इसलिए राज्य में खेलों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास राज्य में खेलों को प्रोत्साहित करके नशों के ख़ात्मे के लिए उत्प्रेरक का काम करेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के स्वरूप हमारे खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर-राष्ट्रीय मुकाबलों में मैडल जीतकर राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार खिलाडिय़ों को नगद इनाम और प्रोत्साहित करने के लिए उनकी हौसला अफजायी कर रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इतिहास में पहली बार हुआ है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों की तैयारियों के लिए भी खिलाडिय़ों को वित्तीय मदद दी गई हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘‘खेडां वतन पंजाब दियां’’ ने खिलाडिय़ों को अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए उचित मंच उपलब्ध करवाया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इन खेलों के द्वारा खिलाडिय़ों को उनकी क्षमता और कमियों का पता लगता है जोकि उनके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों की तैयारी में सहायक सिद्ध होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में खेलों को प्रोत्साहित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी और खेल राज्य एवं लोगों की तरक्की में अहम भूमिका निभाएंगे।

About admin

Check Also

स्वाति मालीवाल केस : दिल्ली पुलिस की बड़ी कार्रवाई विभव कुमार को किया गिरफ्तार

आम आदमी पार्टी (AAP) की सांसद स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) के साथ हुए कथित मारपीट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *